Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कहीं आप खाना खाने के तुरंत बाद तो नहीं पी लेते पानी, आज ही छोड़ दें ये आदत

खाना खाने बाद तुरंत पानी पीते हैं तो इस आदत को आज से ही छोड़ दें। जानें खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीने से सेहत को क्या क्या नुकसान होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 01, 2021 16:31 IST
Drinking water and food- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ECOWATERSYSTBIOPARADIES.MARKT Drinking water and food

कई लोग खाना खाने बाद तुरंत पानी का गिलास उठाकर गटागट पानी पी लेते हैं। इस तरह से पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीने से पाचन तंत्र कमजोर पड़ सकता है। जिससे कि आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी खाना खाने बाद तुरंत पानी पीते हैं तो इस आदत को आज से ही छोड़ दें। जानें खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीने से सेहत को क्या क्या नुकसान होते हैं।

drinking water

Image Source : INSTAGRAM/ DR.MASHALEKIC
drinking water

किडनी स्टोन के मरीज ना करें इन फूड्स का सेवन, बढ़ सकती है और परेशानी

ब्लड शुगर पेशेंट के लिए हानिकारक

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना ब्लड शुगर पेशेंट की सेहत के लिए ठीक नहीं है। इससे डायबिटीज की समस्या और बढ़ सकती है। 

पाचन तंत्र हो सकता है कमजोर
खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से इसका पाचन पर बुरा असर पड़ता है। अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो खाना खाने के बाद भूलकर भी पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपको पेट संबंधी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

खाने में मौजूद पोषक तत्वों का नहीं मिलता पूरा लाभ
खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आपको खाने के सारे पोषक तत्वों का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि खाने को पेट से आंत तक पहुंचने में जितना समय लगना चाहिए पानी पीने से वो उससे कम वक्त में खाना आंत तक पहुंच जाता है। इससे शरीर को भोजन में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ नहीं मिल पाता। 

drinking water

Image Source : INSTAGRAM/SJVWATER
drinking water

लिवर को रखना चाहते हैं हेल्दी तो आंवले का इस तरह से करें इस्तेमाल, बचे रहेंगे बीमारियों से

हो सकती है एसिडिटी की समस्या
जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है उन्हें खाना खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या और बढ़ सकती है।  

तापमान 
खाना खाने के बाद पानी पीना शरीर के तापमान को बदल सकता है। जो कि सेहत के लिए नुकसान दायक है। ऐसा इसलिए क्योंकि खाना पचाने के लिए एक जरूरी तापमान की आवश्यकता होती है और पानी पीने से वो प्रभावित हो सकता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement