A
Hindi News हेल्थ ये 5 फूड्स बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को करेंगे कंट्रोल, बस रोजाना करें इनका सेवन

ये 5 फूड्स बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को करेंगे कंट्रोल, बस रोजाना करें इनका सेवन

कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें डाइट में शामिल करने से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है। जानिए ये चीजें क्या हैं और इनका सेवन का तरीका भी जानिए।

Dry fruits- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ABID_DRY_FRUITS Dry fruits

दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर लोग कम उम्र में ही दिल की बीमारी के शिकार हो रहे हैं। अगर आप अपने दिल को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो उसके लिए जरूरी है उन चीजों पर फोकस करना जो आपके दिल को हेल्दी रखने में मदद करें। ऐसे में आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हमेशा सामान्य रहना चाहिए। अगर इसका लेवल बढ़ जाता है तो दिल के दौरे या फिर हार्ट स्ट्रोक का जोखिम बढ़ जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें डाइट में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है।

डायबिटीज पेशेंट लहसुन में ये एक चीज डालकर बनाएं चाय, सेवन करने से काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Image Source : Instagram/vegan_adventuringOats

खाएं ओट्स
ओट्स सेहत के लिए अच्छा होता है। इसके साथ ही ये बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी आपकी सहायता करेगा। आप ओट्स को रोजाना दोपहर के या फिर रात के खाने में शामिल करें। ओट्स में घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है।

फल
फल सेहत के लिए अच्छे होते हैं। अगर आप शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो फलों का सेवन जरूर करें। ये फल हैं- पपीता, एवोकाडो, अंगूर, खट्टे फल और सेब। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक ये फल पेक्टिन से भरपूर होते हैं जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

Image Source : Instagram/indorimedia.inDry fruits

ड्राई फ्रूट्स
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में ड्राई फ्रूट्स भी सहायक हैं। अगर आप रोजाना एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाएंगे तो ये बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में आपकी मदद करेगा। ड्राई फ्रूट्स अनसैचुरेटेड फैट का अच्छा स्त्रोत हैं। ये शरीर के सैचुरेटेड फैट को कम करने में कारगर हैं।

आंवला भी है असरदार 
आंवला बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में सहायक है। इसमें अमीनो एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का कार्य करते हैं। आप चाहे तो आंवले के रस का सेवन करें या फिर एक चम्मच आंवला पाउडर गुनगुने पानी में डालकर पिएं। इससे आपको फायदा होगा।

Image Source : Instagram/food_stories99Onion 

प्याज का रस
खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाला प्याज आपके बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित करने में कारगर है। इसमें फ्लेवोनोइट एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो पाचन तंत्र को ठीक तरह से कार्य करने में मदद करता है। इसके लिए बस आप एक चम्मच प्याज के रस को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर पिएं। इसके लिए लाल प्याज ज्यादा फायदेमंद है। हालांकि शुगर पेशेंट शहद का इस्तेमाल करने से बचें। 

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

Latest Health News