1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को जल्द कंट्रोल करेंगी ये 5 चीजें, आज ही से खाना कर दें शुरू

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को जल्द कंट्रोल करेंगी ये 5 चीजें, आज ही से खाना कर दें शुरू

आजकल लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा होना भी आम समस्या हो गई है। ऐसे में आप दवाओं के अलावा खानपान में बदलाव बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 29, 2021 18:20 IST
foods to reduce cholesterol level - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV foods to reduce cholesterol level 

आजकल लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा होना भी आम समस्या हो गई है। कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा होना खानपान पर निर्भर करता है। दरअसल, शरीर में लिवर द्वारा निर्मित मोम या वसा जैसे पदार्थ को ही कोलेस्ट्रॉल या लिपिड कहा जाता है। शरीर की कई क्रियाओं को पूरा करने के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल का होना जरूरी है। लेकिन कोलेस्ट्रॉल के लेवल के शरीर में ज्यादा बढ़ने से कई तरह की समस्याएं होने लगती है। लेकिन क्या आपको ये पता है कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का है- पहला गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल। गुड कैलेस्ट्रॉल सेहत के लिए अच्छा होता है जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए नुकसानदायक। ऐसे में आप दवाओं के अलावा खानपान में बदलाव बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करते हैं। 

almond

Image Source : INSTAGRAM/BETHANYS.VEGAN.KITCHEN
almond 

खाएं बादाम

अगर आप शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में बादाम को शामिल करें। बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल से शरीर को छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसलिए डाइट में बादाम को जरूर शामिल करें। 

डायबिटीज पेशेंट रोजाना इस पत्ती का पिएं जूस, अपने आप काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

अलसी भी फायदेमंद
अगर आप शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करना चाहते हैं तो अलसी के बीज भी आपके लिए लाभकारी साबित होंगे। अलसी के बीज ऐसी ही खाने से अच्छा है कि इसे पीस कर इसके पाउडर का इस्तेमाल करें। पिसी अलसी को आप रोजाना एक चम्मच नाश्ते में खाएं। अगर आप इसे ऐसे ही नहीं खा पाते हैं तो दही में मिलाकर भी खा सकते हैं।

डाइट में शामिल करें साबुत अनाज
कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल करने के लिए साबुत अनाज को डाइट में शामिल करें। साबुत अनाज में फाइबर के अलावा अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ना केवल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार हैं बल्कि दिल का भी ख्याल रखते हैं। 

green tea

Image Source : INSTAGRAM/ORONEROFIRENZE
green tea 

ग्रीन टी कारगर
ग्रीन टी में कैटेचिन्स नाम का तत्व पाया होता है। यही तत्व डेसिंटी लिप्रोटीन यानी कि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है। रोजाना कम से कम एक कप ग्रीन टी जरूर पिएं। आप चाहें तो इसका सेवन 2 से 3 बार भी कर सकते हैं। 

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, वायरस से बचे रहेंगे लंग्स

खास सकते हैं मछली
क्या आपको पता है मछली भी आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में असरदार है। मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। जो कि बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में असरदार है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को जल्द कंट्रोल करेंगी ये 5 चीजें, आज ही से खाना कर दें शुरू News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X