1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सुबह की इन 5 गलत आदतों से बना लें दूरी, जानें सेहत के लिए क्यों हैं नुकसानदायक

सुबह की इन 5 गलत आदतों से बना लें दूरी, जानें सेहत के लिए क्यों हैं नुकसानदायक

गलत आदतों में सुबह देर तक सोना, सुबह उठते ही मोबाइल फोन देखने लग जाना और एक्सरसाइज न करना शामिल है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: June 27, 2021 13:18 IST
bad morning habits - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM सुबह की इन पांच गलत आदतों से बना लें दूरी 

सुबह बिस्तर से उठने के बाद जाने-अनजाने में हम रोज ऐसी कई गलतियां करते हैं जो हमें दिनभर के लिए सुस्‍ती, थकान और अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल की ओर धकेलती है। ऐसी गलत आदतें की वजह से सेहत के साथ-साथ कई काम बिगड़ने के आसार रहते हैं।   सुबह देर तक सोना, सुबह उठते ही मोबाइल फोन देखने लग जाना, एक्‍सरसाइज न करना, सुबह-सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीना, नाश्‍ते में तली-भुनी और अनहेल्‍दी चीजें खाना। ये कुछ ऐसी आदते हैं जिन्हें कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं आपकी उन गलतियों के बारे में जिन्हें सुबह उठकर करने से आपका दिन खराब हो जाता है। 

Weight Loss: वजन घटाने के लिए खाएं ये 5 फल, नैचुरल तरीके से घटेगी चर्बी

सुबह की इन 5 गलत आदतों को न करें नजरअंदाज 

उठने के बाद घंटों बिस्‍तर पर पड़े रहना

कुछ लोग सुबह नींद खुलने के बाद भी देर तक बिस्‍तर पर आंखें बंदकर पड़े रहते हैं। ऐसा करने से न सिर्फ आपकी दिनचर्या प्रभावित होती है बल्कि आप दिनभर सुस्‍त और थका हुआ सा महसूस कर सकते हैं। अगर आप सुबह उठकर बिस्‍तर पर पड़े रहने के बजाए 1 घंटे एक्‍सरसाइज करें तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होगा। दरअसल एक जगह काफी देर तक लेटे रहने से शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है। ऐसा करने से आपको कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं। 

थायराइड के हैं मरीज तो भूलकर भी न करें इन 4 फूड्स का सेवन, जानिए वजह

ब्रेकफास्‍ट स्किप करना 

अच्छा खाना सेहत के लिए बहुत जरूरी है। नाश्ता दिनभर का सबसे जरूरी आहार होता है, जो बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर को दिनभर ऊर्जानाव बनाए रखता है। नाश्ता नहीं करने से पेट खाली होता है और लोगों को बीमारियों की चपेट में आने का खतरा ज्यादा होता है। 

खाली पेट चाय या कॉफी पीना

tea coffeee

Image Source : FREEPIK.COM
खाली पेट न पिएं चाय-कॉफी 

ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वह सुबह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी का सेवन करते हैं। हालांकि आयुर्वेद और मेडिकल साइंस दोनों में खाली पेट चाय या कॉफी को सही नहीं मानते हैं। खाली पेट चाय या कॉफी पीना गैस और पेट संबंधी अन्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकता है। अगर आपको अपने दिन की हेल्‍दी शुरूआत करनी है तो आपको सुबह उठते ही गुनगुने पानी में नींबू और एक चम्‍मच शहद डालकर पीना चाहिए। आप ग्रीन टी भी ले सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स आपको कई रोगों से बचाते हैं। साथ ही यह आपकी बॉडी की गंदगी को बाहर भी निकालते हैं.

एक्‍सरसाइज न करना

सुबह उठकर एक्‍सरसाइज करना सबसे अच्‍छी आदतों में से एक है। एक्‍सरसाइज करने से न सिर्फ आप दिनभर एक्टिव रहते हैं बल्कि आप कई गंभीर रोगों से भी अपना बचाव करते हैं। इससे आप मानसिक रूप से भी काफी गतिशील रहते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो ये आपकी सबसे बड़ी कमी हो सकती है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो रोजाना एक्‍सरसाइज या योग नहीं करते हैं तो ये अपनी ये आदत आज ही बदल लीजिए। अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है.

अनहेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट करना 

सुबह का नाश्‍ता हेवी और हेल्‍दी होना चाहिए। सुबह जब हम सोकर उठते हैं तो हम काफी देर तक भूखे रह चुके होते हैं। सुबह में दलिया, ड्राईफ्रूट्स, फ्रूट्स, फलों का रस, स्‍प्राउट्स, रोटी, हरी सब्‍जी खाने से आप दोपहर तक एक्टिव होकर काम कर सकते हैं और आपको सभी जरूरी पोषक तत्‍व भी मिलते हैं। ये आहार आपको दिनभर फ्रेश रखता है.

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

Tejpatta Health Benefits: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार है तेजपत्ता, जानिए अन्य फायदे

खाना खाने के बाद की ये 5 आदतें आपकी सेहत पर पड़ सकती हैं भारी, हो जाएं सावधान

शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करता है बेल का शरबत, बनाने में है बेहद आसान

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Click Mania