Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Weight Loss: वजन घटाने के लिए खाएं ये 5 फल, नैचुरल तरीके से घटेगी चर्बी

अगर आप बढ़े वजन से परेशान हैं और भूख को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन 5 फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। ये फल भूख को शांत करेंगे और वजन को घटाने में भी आपकी मदद करेंगे।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: June 26, 2021 18:00 IST
weight loss- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV weight loss

वजन कंट्रोल करने के लिए बहुत जरूरी है कि आप डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिससे आपकी भूख शांत हो और पेट लंबे वक्त तक भरा रहे। इसके लिए आपको डाइट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जिनमें प्रचुर मात्रा में फाइबर हो और एंटी ऑक्सीडेंट्स हों। अगर आप भी बढ़े वजन से परेशान हैं और भूख को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन 5 फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। ये फल भूख को शांत करेंगे और वजन को घटाने में भी आपकी मदद करेंगे।

वजन घटाने के लिए पिएं एक गिलास नीम का जूस, अपने आप बर्न हो जाएगी शरीर में जमा चर्बी

सेब है असरदार

ये तो आपने कई लोगों से सुना होगा कि अगर आप एक सेब रोजाना खाएंगे तो कई बीमारियों से बचे रहेंगे। लेकिन क्या आपको पता है सेब भूख को कंट्रोल करने में कारगर है। इसका सेवन करने से लंबे वक्त भूख नहीं लगती है और डाइजेशन भी ठीक रहता है। इसके साथ ही कम कैलोरीज होती है जिससे कि वजन को कंट्रोल करने में मदद करती है।

पपीता भी वजन करेगा कंट्रोल
वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में पपीते को शामिल करें। पपीते में प्रचुर मात्रा में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये पाचन क्रिया को ठीक रखने में मदद करता है। साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है जिससे कि भूख कंट्रोल होती है और वजन घटने में मदद मिलती है। 

अनानास
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अनानास भी इसमें आपकी मदद कर सकता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो कि आंतों को क्लीन करने का काम करता है। इसके साथ ही इसमें ब्रोमोलेन एंजाइम होता है जो कि डाइजेशन को मजबूत करता है और वजन घटाने में भी असरदार है। 

वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स, अपने आप पिघलने लगेगी चर्बी

Strawberry

Image Source : INSTAGRAM/SALLAPUU
Strawberry

स्ट्रॉबेरीज
स्ट्रॉबेरीज में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये शरीर से टॉक्सिन को निकालने का काम करता है। इसलिए जब भी आपको भूख लगे तो स्ट्रॉबेरीज का सेवन करें। ये भूख को शांत कर वजन को बढ़ने से रोकेगी।

अमरूद भी असरदार
बढ़ते वजन को रोकने के लिए अमरूद भी काफी असरदार है। अमरूद में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। जो कि लंबे वक्त तक पेट को भरा रखता है। जिससे कि वजन को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है। 

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement