Friday, April 19, 2024
Advertisement

वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स, अपने आप पिघलने लगेगी चर्बी

बढ़े वजन से परेशान हैं तो अपने रुटीन में बदलाव करके और कुछ चीजों को खाना बंद करके बढ़े हुए वजन से निजात पा सकते हैं। जानिए बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने के लिए किन टिप्स को अपनाएं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 22, 2021 20:45 IST
weight loss - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV weight loss

खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से ना केवल शरीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है बल्कि मोटापा भी बढ़ने लगता है। बढ़े वजन की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं। बढ़ा वजन ना केवल शरीर को बेडौल बना देता है बल्कि इससे शरीर के कई अंगों पर भी खराब असर पड़ने लगता है। अगर आप भी बढ़े वजन से परेशान हैं तो अपने रुटीन में बदलाव करके और कुछ चीजों को खाना बंद करके बढ़े हुए वजन से निजात पा सकते हैं। जानिए बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने के लिए किन टिप्स को अपनाएं।

जामुन के साथ ना खाएं ये 3 चीजें, आपको कर सकती हैं बीमार

sugar cube

Image Source : INSTAGRAM/NICIIVA
sugar cube 

चीनी से बना लें दूरी

बढ़ा हुआ वजन कम करने से लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप चीनी का सेवन करना बंद कर दें। चीनी शरीर के मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देती है। इसी वजह से अगर आप वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो जिन चीजों में चीनी का इस्तेमाल हो वो चीजें ना खाएं। साथ ही मिठाइयों और चॉकलेट से भी दूर रहें। 

प्रोटीन का ज्यादा करें सेवन
प्रोटीन सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन वाली चीजों को शामिल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोटीन भूख को दबाने का काम करता है जिसकी वजह से बार बार खाने की इच्छा कम होती है। अगर आप शाकाहारी है तो प्रोटीन के लिए पनीर, दही, राजमा के अलावा दाल डाइट में शामिल करें।

घर पर इस आसान तरीके से जानें बाजार से खरीदा अंडा ताजा है या फिर पुराना

green tea

Image Source : INSTAGRAM/NIOOME.FR
Green Tea 

पिएं ग्रीन टी
वजन घटाने में ग्रीन टी भी मददगार है। ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन को घटाने में मदद करती है। इसके लिए बस आप दिन में करीब दो से तीन बार ग्रीन टी पिएं। ऐसा करने से शरीर में फैट बर्न होगा।

करें एक्सरसाइज
मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज करने से शरीर में जमा चर्बी पिघलेगी और आपका वजन अपने आप कम होने लगेगा।

गर्म पानी पिएं

गर्म पानी जरूर पिएं। दिन में कम से कम तीन बार इसे पिएं। ये शरीर में जमा फैट को पिघलाएगा जिसके वजन कम होने में मदद मिलेगी।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement