Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

जामुन के साथ ना खाएं ये 3 चीजें, आपको कर सकती हैं बीमार

जामुन को खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। ऐसा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। जानिए जामुन खाने के बाद किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 22, 2021 16:08 IST
Never eat these 3 things with Jamun - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Never eat these 3 things with Jamun 

इस मौसम में बाजार में आपको जामुन भरपूर मिलेगा। वैसे तो जामुन गर्मी का सीजन शुरू होने के मिड में बाजार में आने लगता है। लेकिन अगर आप बेहतरीन जामुन खाना चाहते हैं तो ये समय बेस्ट है। बारिश के मौसम शुरू होते ही जामुन स्वाद में और भी लाजवाब हो जाता है। लेकिन जामुन को खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। ऐसा करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। जानिए जामुन खाने के बाद किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए रोज खाएं लहसुन, शहद और आंवला, मिलेगी ताकत

{img-45663}

कभी ना पिएं दूध

जामुन को खाने के बाद आप कभी भी दूध ना पिएं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, दूध अग्नाशय में जामुन के साथ मिलकर एक जहरीली गैस का निर्माण करता है। इससे गैस और पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें जामुन खाने के बाद तुरंत दूध ना पिएं। अगर आप दूध पीते भी हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि जामुन खाने के बाद कम से कम दो घंटे का फर्क होना बेहद जरूरी है। 

हार्ट को रखना चाहते हैं हेल्दी तो कभी भी ना करें इन चीजों का सेवन, हार्ट अटैक का बढ़ सकता है खतरा

Turmeric

Image Source : INSTAGRAM/COMMODITYONLINE
Turmeric 

हल्दी खाने से बचें
अगर आपने कुछ देर पहले ही जामुन खाया है तो हल्दी का सेवन करने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपके शरीर में रिएक्शन हो सकता है। हल्दी और जामुन का सेवन करने से शरीर में जलन वाले पदार्थ बनाती है। इससे आपके पेट में जलन की समस्या हो सकती है। इसी वजह से जामुन खाने के बाद कम से कम एक घंटे तक कुछ भी खाने से बचें खासतौर पर हल्दी। 

Achar

Image Source : INSTAGRAM/NOBLEPICKLES
Achar 

अचार से रहें दूर
कई लोग खाने के साथ फल भी रख लेते हैं। अगर ये फल जामुन है और आपकी प्लेट में अचार भी रखा है तो कभी इन दोनों चीजों को एक साथ ना खाएं। इन्हें खाना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। अचार खट्टा होता है। जामुन के साथ इसका सेवन करने से शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। इसी वजह से जामुन खाने के बाद अचार नहीं खाना चाहिए। 

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement