Friday, April 26, 2024
Advertisement

इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए रोज खाएं लहसुन, शहद और आंवला, मिलेगी ताकत

कुछ घरेलू चीजें को अपनाकर आप रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजूबत कर सकते हैं। जानें ये चीजें कौन सी हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर किसी भी वायरस से खुद का बचाव कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 21, 2021 23:13 IST
Garlic Honey Amla boost immunity- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Garlic Honey Amla boost immunity

शरीर को अगर आप किसी भी रोग की चपेट में आने से बचाना चाहते हैं तो उसके लिए शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करना बहुत जरूरी है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप जारी है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर भी जल्द दस्तक दे सकती है। लॉकडाउन खत्म हुए अब वक्त हो चुका है और लोग अपने सामान्य जीवन को ओर अग्रसर हैं। ऐसे में जरूरी है कि वो ना केवल कोरोना वायरस से बचाव के सुरक्षा मानकों का सख्ती से पालन करें बल्कि कुछ घरेलू चीजें अपनाकर भी अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजूबत करें। आज हम आपको 3 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर किसी भी वायरस से खुद का बचाव कर सकते हैं।

हार्ट को रखना चाहते हैं हेल्दी तो कभी भी ना करें इन चीजों का सेवन, हार्ट अटैक का बढ़ सकता है खतरा

Garlic

Image Source : INSTAGRAM/AYURLOGS
Garlic 

लहसुन का करें सेवन

खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा लहसुन इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने में कारगर है। लहसुन में कई एंटी बायोटिक तत्व होते हैं। इसी वजह से ये किसी भी तरह के संक्रमण से शरीर की रक्षा करते हैं। साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के अलावा दिल और फेफड़ों से संबंधित समस्याओं में भी कारगर है। 

इस वक्त करें लहसुन का सेवन
अगर आप इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं तो लहसुन को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें। रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की दो कलियों को छीलकर उसे गर्म पानी के साथ खाएं।

Amla

Image Source : INSTAGRAM/ALKALINEONTHEGO
Amla

आंवला भी असरदार
रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में आंवला भी मददगार है। आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो कि इम्यूनिटी को बूस्ट करने में असरदार है। आंवले का सेवन करने से ना केवल सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि ये स्किन और बालों के लिए भी लाभदायक होता है।

3 चीजों को मिलाकर खाएं रोजाना, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी और हट जाएगा चश्मा

ऐसे करें आंवला का सेवन
इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आप रोजाना खाली पेट आंवले के तीन से चार पीस या फिर एक पूरा आंवला खाएं।

Honey

Image Source : INSTAGRAM/ELMIRAKOTEK
Honey 

रोजाना पिएं शहद
शहद भी काफी गुणकारी होता है। ये ना केवल इम्यूनिटी को बूस्ट करता है बल्कि स्किन चमकदार बनाने के अलावा वजन घटाने में भी मदद करता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन और विटामिन बी 6 प्रचुर मात्रा में होता है। 

ऐसे करें सेवन
रोजाना खाली पेट एक चम्मच शहद को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर पिएं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement