Friday, April 26, 2024
Advertisement

वजन घटाने के लिए पिएं एक गिलास नीम का जूस, अपने आप बर्न हो जाएगी शरीर में जमा चर्बी

वजन घटाने का नैचुरल तरीका नीम के जूस का है। जानिए नीम का जूस किस तरह से वजन को घटाने में मदद करता है। साथ ही इसका सेवन किस तरह से करें ये भी जानें।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 25, 2021 19:02 IST
Neem Juice- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Neem Juice

बढ़ा वजन शरीर को ना केवल बेडौल बनाता है बल्कि आपकी पर्सनॉलिटी पर भी खराब असर डालता है। ऐसे में बढ़े हुए वजन को लेकर आजकल लोग ना जाने क्या कुछ नहीं कर रहे। अगर आप बढ़े वजन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो एक्सरसाइज के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपने रूटीन में शामिल करें। ये नैचुरल तरीके से वजन को कम करने में आपकी मदद करेंगे। ये नैचुरल तरीका नीम के जूस का है। जानिए नीम का जूस किस तरह से वजन को घटाने में मदद करता है। साथ ही इसका सेवन किस तरह से करें ये भी जानें।

वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स, अपने आप पिघलने लगेगी चर्बी

Neem Juice

Image Source : INSTAGRAM/NAIJANEEM
Neem Juice 

नीम का जूस 

नीम शरीर के पोषक तत्वों को अवशोषित करने का काम करती है। इसके साथ ही शरीर में जमा होने वाले फैट को भी बर्न करने का काम करती है। इसके साथ ही पाचन क्रिया को बेहतर बनाती है। जिससे कि वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

नीम का जूस वजन घटाने में ऐसे करता है मदद

Neem Juice

Image Source : INSTAGRAM/MATARGASHTI.BLOG
Neem Juice 

पेट को भरा रखता है
नीम के जूस में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। अगर आप नीम का जूस पिएंगे तो ये आपकी पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है और फाइबर की वजह से पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है। जिससे कि भूख नहीं लगती है और शरीर में जमा चर्बी अपने आप पिघलने लगती है।

डायबिटीज पेशेंट डाइट में शामिल करें किचन में मौजूद 4 चीजें, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

शरीर को अंदर से करता है क्लीन
नीम कई औषधीय गुणों से युक्त होती है। अगर आप नीम के जूस का सेवन करेंगे तो ये शरीर को अंदर से साफ करने में मदद करेगा। इसके साथ ही सभी विषाक्त पदार्थों और रसायनों को शरीर से बाहर निकालेगा। इससे सूजन और वजन को बढ़ाने वाले सभी कारणों को कम करने का काम करता है। 

Neem Juice

Image Source : INSTAGRAM/ARKUREHEALTHCARE
Neem Juice 

मेटाबॉलिज्म को करता है बूस्ट
वजन बढ़ने का एक और कारण है और वो है मेटाबॉलिज्म का स्लो होना। अगर आप मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करना चाहते हैं तो उसमें भी नीम का जूस लाभकारी है। नीम का जूस मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। नीम के कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कैलोरीज को बर्न करने में मदद करते हैं। जिससे की आपका वजन कम होने में मदद मिलेगी। 

ऐसे बनाएं वेटलॉस नीम का जूस

नीम का जूस बनाने के लिए सबसे पहले आप 15 से 20 नीम की पत्तियां लें। इन पत्तियों को पानी से अच्छे से धो लें। इसके बाद मिक्सी के जार में इसे डालें और आधा गिलास पानी डालें। इसके बाद इन्हें पीस लें। अब इस जूस को छानकर रोजाना एक गिलास पिएं। धीरे धीरे आपको फर्क दिखने लगेगा। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement