Thursday, April 25, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट डाइट में शामिल करें किचन में मौजूद 4 चीजें, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

किचन में मौजूद कुछ ऐसे मसालों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करके आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। जानिए ये मसाले क्या हैं और इनका सेवन किस तरह से करना शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 25, 2021 18:59 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diabetes

किचन में ऐसी कई चीजें होती हैं जिनका सेवन करने से कई बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। ये चीजें ना केवल खाने का स्वाद दोगुना कर देती हैं बल्कि ये सेहत के लिहाज से भी लाभकारी होती हैं। आज हम आपको आपके किचन में मौजूद कुछ ऐसे मसालों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करके आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। जानिए ये मसाले क्या हैं और इनका सेवन किस तरह से करना शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी है। 

डायबिटीज पेशेंट ऐसे करें सत्तू का सेवन, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Clove

Image Source : INSTAGRAM/LIGHTS_CAMERA_NIRVANA
Clove 

लौंग है असरदार

डायबिटीज पेशेंट के लिए लौंग का सेवन करना फायदेमंद है। लौंग में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। लौंग में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स खून में ग्लूकोज के स्तर को कंट्रोल करने का काम करते हैं। मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है और शरीर में इंसुलिन का उत्पादन भी करता है। 

हरी इलायची भी करेगी मदद
हरी इलायची का सेवन करके भी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेट्री और हाइपोलिपिडेमिक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये सभी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर होते हैं। इसीलिए शुगर पेशेंट को इसे डाइट में शामिल करना चाहिए।

Diabetes

Image Source : INSTAGRAM/BEATMYSUGAROFFICIAL
Diabetes

डायबिटीज पेशेंट रोजाना इस वक्त पिएं काले चने का पानी, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

तेजपत्ता भी शुगर करेगा कंट्रोल
अगर पुलाव बनाया हो और उसमें तेजपत्ता ना डाला हो पुलाव का बेहतरीन स्वाद नहीं आता। लेकिन क्या आपको पता है पुलाव का स्वाद बढ़ाने वाला पुलाव ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मददगार है। इसके लिए आप तेजपत्ते का काढ़ा बनाकर इसका सेवन करें। ये डायबिटीज को नियंत्रित करने में कारगर है।

Sauf

Image Source : INSTAGRAM/YOGICJUNCTION
Sauf 

सौंफ भी लाभकारी
खाना डाइजेस्ट करने के अलावा सौंफ मधुमेह के रोगियों के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है। सौंफ को आप चाय में डालकर भी कर सकते हैं। इसके अलावा डायबिटीज पेशेंट सौंफ का इस्तेमाल इस तरह से भी कर सकते हैं। आप करीब 250 मिली पानी और एक 4 छोटे चम्मच सौंफ की जरूरत होगी। बस आप एक बर्तन में पानी डालकर उबालें। जब पानी आधा हो जाए तो उसमें सौंफ डालें। इस बात का ध्यान रखें कि सौंफ डालने के बाद पानी को ज्यादा देर तक ना उबालें। गैस बंद करके पानी को कुछ देर बर्तन में रहने दें, इसके बाद छानकर इसे पिएं। 

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement