Friday, March 29, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट ऐसे करें सत्तू का सेवन, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

सत्तू डायबिटीज पेशेंट के लिए भी लाभकारी होता है। बस इसका कैसे और किस मात्रा में इस्तेमाल करना है इस बात की जानकारी होना आपके लिए जरूरी है। जानिए सत्तू किस तरह से शुगर पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 21, 2021 17:23 IST
Sattu- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sattu

सत्तू के पराठे, सत्तू की कचौड़ी और सत्तू को घोलकर तो आपने पानी में जरूर पिया होगा। ये ना केवल स्वाद में बेहतरीन रहता है बल्कि गर्मी के मौसम में आपको ठंडक भी देता है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सत्तू डायबिटीज पेशेंट के लिए भी लाभकारी होता है। बस इसका कैसे और किस मात्रा में इस्तेमाल करना है इस बात की जानकारी होना आपके लिए जरूरी है। जानिए सत्तू किस तरह से शुगर पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर है। साथ ही इसके इस्तेमाल का तरीका भी जानिए।

International Yoga Day 2021: डायबिटीज पेशेंट रोजाना करें ये 5 योगासन, नैचुरल तरीके से कंट्रोल होगा शुगर लेवल

Sattu

Image Source : INSTAGRAM/THESIZZLINGHUNGER
Sattu

सत्तू करेगा डायबिटीज कंट्रोल

ब्लड शुगर लेवल अगर कंट्रोल ना हो तो उससे शरीर के कई हिस्सों में दिक्कत शुरू हो जाती है। जैसे कि आंख, किडनी और त्वचा। इसी वजह से डायबिटीज पेशेंट को अपने खानपान को ठीक रखने की सलाह दी जाती है। अगर आपका भी ब्लड शुगर लेवल सामान्य से अधिक है तो आप डाइट में सत्तू को शामिल करें। सत्तू शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

Sattu

Image Source : INSTAGRAM/ADESITWIST
Sattu

जानें कैसे करें सत्तू का सेवन
डायबिटीज पेशेंट के लिए सत्तू बहुत लाभकारी होता है। सत्तू में बीटा ग्लूकेन मौजूद होता है जो शरीर में बढ़ते ग्लूकोज के अवशोषण को कम करने में मदद करता है। लिहाजा खून में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण करने में मदद मिलती है। मधुमेह के रोगी दिन में एक गिलास सत्तू का पानी पिएं। इससे कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा। इस बात का ध्यान रखें कि एक दिन में एक गिलास से ऊपर सत्तू का पानी ना पिएं। ऐसा करने से एसिडिटी और पेट में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

डायबिटीज पेशेंट इस तरह से करें अलसी का सेवन, अपने आप कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

Sattu

Image Source : INSTAGRAM/DT.AAKRITIARORA
Sattu

कई गुणों से युक्त है सत्तू
सत्तू कई पोषण तत्वों से भरपूर होता है। ये ना केवल शरीर को एनर्जी देता है बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है और वजन को कम करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही डाइजेशन सिस्टम को बेहतर कर कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। 

 

 


Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement