1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. थायराइड के हैं मरीज तो भूलकर भी न करें इन 4 फूड्स का सेवन, जानिए वजह

थायराइड के हैं मरीज तो भूलकर भी न करें इन 4 फूड्स का सेवन, जानिए वजह

थायराइड एक गंभीर बीमारी है और इसकी सबसे बड़ी वजह हमारा गलत खान-पान है। ऐसे में ये पता होना बहुत जरूरी है कि वो कौन से फूड्स हैं जिनसे थायराइड मरीज को परहेज करना चाहिए।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: June 27, 2021 12:18 IST
thyroid patients food - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV थायराइड के मरीज न करें इन 4 फूड्स का सेवन 

थायराइड की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। आमतौर पर थायराइड की समस्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है। थायराइड एक प्रकार की गले की बीमारी होती है। यह दो प्रकार का होता है, हाइपरथायराइडिज्म और हाइपोथायराइड। थायराइड से शरीर में फ्री रेडिकल्स बनने लगते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस बीमारी के होने पर लोगों का अचानक से वजन बढ़ना, गले में सूजन, बालों के झड़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस समस्या से बचने के लिए हमें अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान का ध्यान अधिक रखना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिनको थायराइड में नहीं खाना चाहिए। 

Weight Loss: वजन घटाने के लिए खाएं ये 5 फल, नैचुरल तरीके से घटेगी चर्बी

थायरॉइड की समस्या से पीड़ित हैं तो भूलकर भी न करें इन 4 फूड्स का सेवन

गोभी

cauliflower

Image Source : FREEPIK.COM
गोभी 

थायराइड के मरीजों को गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए। पत्ता और फूलगोभी में गॉइट्रोगन काफी मात्रा में पाया जाता है जो थायराइड की समस्या को बढ़ा सकता है। 

कैफीन

थायराइड की समस्या होने पर कैफीन वाली चीजों से दूरी बना के रखना चाहिए। क्योंकि ये थायराइड ग्लैंड और थायराइड लेवल दोनों बढ़ाने का काम कर सकते हैं।

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने में मददगार हैं ड्राई फ्रूट्स और नट्स से बने ये 5 ड्रिंक्स 

रेड मीट

रेड मीट में सेचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा होता है। इस वजह से  रेड मीट खाने से फैट बहुत जल्दी बढ़ता है। इसके अलावा रेड मीट खाने से शरीर में जलन की परेशानी भी हो सकती है। थायराइड के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 

सोयाबीन

soyabean

Image Source : INSTAGRAM/ORGANOMATICS
सोयाबीन 

सोयाबीन में फयटोएस्ट्रोजन पाया जाता है, जो थायराइड हार्मोंस बनाने वाले एंजाइम की फंक्शनिंग को डिस्टर्ब करते हैं। थायराइड के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है सोयाबीन का सेवन। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

4 चीजों के साथ ना खाएं सेब, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

खाना खाने के बाद की ये 5 आदतें आपकी सेहत पर पड़ सकती हैं भारी, हो जाएं सावधान

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021