Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने में मददगार हैं ड्राई फ्रूट्स और नट्स से बने ये 5 ड्रिंक्स

वजन बढ़ाने के लिए बादाम, पिस्ता, अखरोट से बनने वाली ड्रिंक्स का सेवन करना बेहतर विकल्प हो सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: June 26, 2021 12:37 IST
weight loss drinks - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वजन बढ़ाने में कारगर हैं ये ड्रिंक्स 

वजन बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। इसके वाजदूज भी लोगों का वजन नहीं बढ़ पाता है। ऐसे में आप ड्राईफ्रूट्स और नट्स की मदद ले सकते हैं। बादाम, प‍िस्‍ता और अखरोट आपको हेल्‍दी वेट गेन करने में मदद कर सकते हैं। इनसे बनने वाली ड्रिंक्‍स का रोजाना सेवन करना असरदार हो सकता है। ड्रायफ्रूट्स और नट्स हमारे शरीर के ल‍िए पौष्‍ट‍िक माने जाते हैं पर ये वजन बढ़ाने में भी हमारी मदद करते हैं। अगर आप हेल्‍दी वेट गेन के बारे में सोच रहे हैं तो मेवों से बनने वाली इन 5 ड्रिंक्‍स का सेवन जरूर करें। मेवे न्‍यूट्र‍िएंट्स से युक्‍त होने के साथ-साथ शरीर को एनर्जी भी देते हैं। 

डायबिटीज पेशेंट डाइट में शामिल करें किचन में मौजूद 4 चीजें, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

वजन बढ़ाने के लिए पिएं ड्राईफ्रूट्स से बने ये 5 ड्रिंक्स

बादाम से बनी हेल्‍दी ड्र‍िंक 

अगर वजन बढ़ाने का सोच रहे हैं तो आप बादाम म‍िल्‍क का सेवन करें। बादाम में कैलोरीज और प्रोटीन, हेल्‍दी फैट की अच्‍छी मात्रा होती है। ज‍िन लोगों को वजन बढ़ाना है वो हर रोज एक ग‍िलास बादाम का दूध प‍िएं। बादाम को पीसकर पाउडर बना लें और दूध में डालकर प‍िएं। आप दूध में अंजीर, खजूर भी म‍िलाकर पी सकते हैं। 28 ग्राम बादाम में 161 कैलोरीज और 14 ग्राम फैट होता है। 

पीनट म‍िल्‍क

पीनट्स यानी मूंगफली में फैट और कैलोरीज की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके सेवन से वजन बढ़ता है। हालांक‍ि मूंगफली से केवल मसल्‍स मांस बढ़ता है, जो लोग हेल्‍दी वेट गेन के बारे में सोच रहे हैं वो पीनट ड्रिंक का सेवन करें। दूध में मूंगफली का पाउडर म‍िलाकर और क‍िशमिश डालकर रोज प‍िएं। 28.4 ग्राम मूंगफली में 161 कैलोरीज होती हैं और 14 ग्राम फैट होता है। 

अखरोट से बनी ड्र‍िंक

अगर आप वजन बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो अखरोट वाला दूध प‍ीना एक हेल्‍दी ऑप्‍शन है। अखरोट वाले दूध से आपके शरीर को एनर्जी भी म‍िलेगी और आप हेल्‍दी वजन गेन कर पाएंगे। अखरोट वाला दूध बनाने के ल‍िए एक ग‍िलास दूध में अखरोट को पीसकर बना पाउडर म‍िलाएं। एक कप अखरोट में 183 कैलोरीज होती हैं और 18 ग्राम फैट होता है। 

वजन घटाने के लिए पिएं एक गिलास नीम का जूस, अपने आप बर्न हो जाएगी शरीर में जमा चर्बी

प‍िएं प‍िस्‍ते से बनी हेल्‍दी ड्र‍िंक

pista drink

Image Source : INSTAGRAM/#PISTADRINK
पिस्ता ड्रिंक 

प‍िस्‍ते में कैलोरीज और फैट की अच्‍छी मात्रा होती है। जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्‍हें प‍िस्‍ते वाली ड्र‍िंक जरूर पीनी चाह‍िए। प‍िस्‍ते की ड्र‍िंक बनाने के ल‍िए प‍िस्‍ते को म‍िक्‍सी में पीसकर पाउडर बना लें। ये पाउडर ऐयरटाइट कंटेनर में प्र‍िजर्व करके रख लें। हर द‍िन एक ग‍िलास दूध में डेढ़ चम्‍मच प‍िस्‍ते का पाउडर डालकर प‍िएं, धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगेगा। 3.5 ग्राम प‍िस्‍ते में 20 कैलोरीज और 1.5 ग्राम फैट होता है।

क‍िशम‍िश वाला दूध 

वजन बढ़ाने के ल‍िए आप क‍िशम‍िश का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। क‍िशम‍िश में कॉपर, मैग्‍न‍िश‍ियम, व‍िटाम‍िन आद‍ि के गुण होते हैं। क‍िशम‍िश से आप हेल्‍दी वेट गेन कर सकते हैं। वजन बढ़ाने के ल‍िए क‍िशम‍िश को आप दूध में म‍िलाकर प‍िएं। इससे आपका पेट भी भरेगा और वजन बढ़ाने के ल‍िए आपको सही न्‍यूट्र‍िएंट्स भी म‍िल जाएंगे। 5 क‍िशम‍िश में 8 कैलोरीज होती हैं, 0.01 ग्राम फैट होता है।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

वजन कम करने के लिए सप्ताह में एक बार पिएं ये वेट लॉस ड्रिंक, सुस्ती भी होगी दूर

पेट और कमर की चर्बी कम करने में मददगार है थोड़ी सी दालचीनी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement