Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पेट और कमर की चर्बी कम करने में मददगार है थोड़ी सी दालचीनी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

दालचीनी के इस्तेमाल से आप आसानी से अपनी कमर और पेट का फैट घटा सकते हैं, जानिए कैसे?

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: June 24, 2021 23:47 IST
दालचीनी, फैट लॉस, बेली फैट, वेट लॉस- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY पेट और कमर की चर्बी कम करने में मददगार है थोड़ी सी दालचीनी

हेल्थ डेस्क: आजकल के दौर में ज्यादातर लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं, सबसे ज्यादा जो उन्हें तकलीफ देता है वो है उनका बेली फैट, कमर का फैट और जांघ का फैट। हाई कैलरी खाना खाकर, एक्सरसाइज ना करके लोगों ने अपना वजन बढ़ा लिया है और अब वो घरेलू उपायों से अपना वजन कम करना चाहते हैं, अगर आप भी उनमें से एक हैं तो ये खबर आपके लिए है। मोटापा एक दिन में नहीं आता है ये सालों के गलत खान पान और खराब लाइफस्टाइल का नतीजा है, तो जब वजन घटाने की बारी है तो एक बार में आपका सारा वजन नहीं कम हो जाएगा इसके लिए आपको एफर्ट लगाने पड़ेंगे, और फिर आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं, जो टिका रहेगा, ऐसा नहीं होगा कि आपने वजन घटा लिया और फिर बढ़ा लिया।

 
हमारे किचन में ही ढेरों मसाले हैं जो हमारी मदद वेट लॉस में करते हैं, लेकिन सबसे पहले आपको एक बात समझनी होगी ये सब आपका वजन घटाने में मदद करेंगे लेकिन वजन घटाएंगे नहीं। वजन घटाने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल चेंज करनी होगी और एक्सराइज करना होगा, इसके अलावा प्रोटीन डाइट लेनी होगी, अगर आप ये तीनों चीजें करेंगे तभी ही कोई भी अन्य उपाय कारगर होंगे।

आइए अब आपको बताते हैं कि दालचीनी कैसे आपका वजन घटाने में मदद करती है। दालचीनी भोजन का स्वाद बढ़ाने वाला एक मसाला है जिसमें कई गुण होते हैं, जो वजन घटा रहे लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होता है, आइए जानते हैं कैसे आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. नींबू, शहद के साथ दालचीनी 

वजन घटाने के लिए दालचीनी को पानी में उबाल लेना है और इसके बाद इसमें आधा चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिला लें, इस ड्रिंक के सेवन सुबह खाली पेट करने के बाद एक्सरसाइज करें तो आपको तेजी से फायदा होगा।

2. दालचीनी वाला पानी

आप दिन भर जो पानी पीते हैं उसमें दालचीनी का पाउडर डाल लें, पूरे दिन इसके सेवन से वजन काफी हद तक कम होता है, इसके लिए आप अपनी पानी की बोतल में दालचीनी पाउडर डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. कॉफी में दालचीनी

वर्कआउट से पहले अगर आप ब्लैक कॉफी पीते हैं तो इसमें चुटकीभर दालचीनी डाल दें, वर्कआउट आप दोगुनी तेजी से कर पाएंगे और वजन भी घटाने में मदद होगी। 

4. प्रोटीन शेक में दालचीनी

जिम से आने के बाद जो आप प्रोटीन शेक पीते हैं उसमें दालचीनी पाउडर डालकर पिएं इससे भी वजन तेजी से कम होता है।

5. खाने में इस्तेमाल करें दालचीनी

आप जो रेगुलर खाना बनाते हैं उसमें मसाले के साथ जरा सी दालचीनी भी डाल दें, इससे स्वाद तो बढ़ेगा ही मोटापा भी कम होगा।

दरअसल दालचीनी आपका शुगर लेवल मेनटेन करता है और भूख घटाने के साथ ये आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है इसलिए दालचीनी आपका तेजी से फैट घटाने में कामयाब होती है। लेकिन फिर से आपको बता दें दालचीनी सिर्फ मोटापा घटाने में आपकी मदद करती है मोटापा नहीं घटाती। आपको अपना फैट कम करने के लिए हर रोज एक्सरसाइज करना होगा, साथ ही 7-8 घंटे की नींद लेनी होगी, बॉडी वेट से डेढ़ गुना प्रोटीन लेना होगा और खूब पानी पीना होगा। साथ ही आपको ये भी ध्यान रखना है कि कहीं आप टारगेट करके उस हिस्से का फैट नहीं घटा सकते हैं, फैट प्याज के छिल्के की तरह होता है घटेगा तो पूरी लेयर घटेगी, यानी कि पूरे शरीर से फैट घटेगा, और सबसे आखिर में पेट का फैट कम होता है, तो परेशान नहीं होना है बस इन बातों का ध्यान रखकर आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

पतले होने के चक्कर में रोज पी रहे हैं ग्रीन टी तो हो जाएं सतर्क, इन बीमारियों का है खतरा

तेजी से वजन घटाने में ग्रीन टी में मिलाकर पीएं ये घरेलू चीजें, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement