Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

वजन कम करने के लिए सप्ताह में एक बार पिएं ये वेट लॉस ड्रिंक, सुस्ती भी होगी दूर

कैलोरी का अधिक सेवन करने से शरीर में फैट जमा हो जाता है। ऐसे में जूस और स्मूदी काफी कारगर होते है। जिन्हें हम किसी ना किसी तरह जरूर पीते हैं। जानिए ऐसी ही एक वेट लॉस ड्रिंक के बारे में।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 26, 2021 10:51 IST
वजन कम करने के लिए सप्ताह में एक बार पिएं ये वेट लॉस ड्रिंक, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM वजन कम करने के लिए सप्ताह में एक बार पिएं ये वेट लॉस ड्रिंक, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण अधिकतर लोग बढ़ते हुए वजन से परेशान हो रहे हैं। निकला हुआ पेट कई बार शर्मिंदगी का कारण बन जाता है। वजन बढ़ाना जितना असान होता है उसे कम करना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है। वजन कम करने के लिए विभिन्न तरह की एक्सरसाइज, योग के साथ-साथ घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। 

शरीर में जमा चर्बी को कम करने के लिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखते हैं। जिससे कि ऐसी चीजों का सेवन कम करें जिसमें कैलोरी की मात्रा अधिक हो। दरअसल कैलोरी का अधिक सेवन करने से शरीर में फैट जमा हो जाता है। ऐसे में जूस और स्मूदी काफी कारगर होते है। जिन्हें हम किसी ना किसी तरह जरूर पीते हैं। 

सुबह-सुबह ऐसे करें गिलोय का सेवन, वजन कम होने के साथ कमर-पेट की चर्बी भी हो जाएगी गायब

अगर आप भी अपना वजन कम करके परफेक्ट बॉडी पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इस जूस या स्मूदी को  शामिल कर सकते हैं। इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलौरी पाई जाती है। अगर आप अकेले एक लोगों को स्मूदी बना रहें है और इसकी सही मात्रा ले रहे हैं तो सप्ताह में एक बार केवल 124 कैलोरी ही ले रहे हैं। इसके अलावा एक्सरसाइज, योग के साथ अन्य वेट लॉस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। 

इन लोगों को नहीं करना चाहिए गन्ने के जूस का सेवन, हो सकती हैं कई दिक्कतें

वेट लॉस ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री

  1. खीरा 100 ग्राम (15 कैलोरी)
  2. पालक-100 ग्राम (28 कैलोरी)
  3. अनानास- 150 ग्राम (69 कैलोरी)
  4. कद्दूकस किया हुआ अदरक- आधा चम्मच (2 कैलोरी)
  5. 15-20 पुदीना की पत्तियां (1 कैलोरी)
  6. आधा नींबू (11 कैलोरी)

ऐसे बनाएं ये वेट लॉस ड्रिंक

खीरा, पालक, अनानास को छोटे-छोटे टुकड़ों में का लें। अब सभी चीजों को ग्राइंडर में डाल दें और थोड़ा सा पानी डालकर ग्राइंड कर लें। आपकी स्मूदी बनकर तैयार है। अगर आप स्मूदी नहीं पी सकते हैं तो इसे छानकर इसका जूस पी लें। सप्ताह में एक बार इसका सेवन जरूर करें। 

कैसे करेगा ये वेट लॉस ड्रिंक काम

इस ड्रिंक का सेवन करने से आप आलस्य और सुस्ती  से दूर रहेंगे। इसके साथ ही इसमें ऐसे गुण पाए  जाते हैं जो शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ शरीर को हाइड्रेट रखते हैं। इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म को तेज कर वजन कम करने में मदद करते हैं। 

नोट- छानने के बाद बचे पेस्ट को फेंके नहीं बल्कि इसे आटा में डालकर आप रोटी बना सकते हैं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement