Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

खाना खाने के बाद की ये 5 आदतें आपकी सेहत पर पड़ सकती हैं भारी, हो जाएं सावधान

कई लोग खाना तो पेटभर कर खा लेते हैं उसके बाद भी उन्हें भूख लगने लगती है। या फिर उनकी कुछ ऐसी आदतें होती हैं जिसे किए बिना वो खुद को रोक नहीं सकते।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 26, 2021 20:39 IST
Fruits - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FUCKBERRY_ Fruits 

कई लोग खाना तो पेटभर कर खा लेते हैं उसके बाद भी उन्हें भूख लगने लगती है। या फिर उनकी कुछ ऐसी आदतें होती हैं जिसे किए बिना वो खुद को रोक नहीं सकते। ये आदतें या तो खाना खाने से संबंधित होती है या फिर कुछ रूटीन में शामिल चीजें। अगर आपकी भी ये आदतें हैं तो उन्हें तुरंत बदल लें क्योंकि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। 

डायबिटीज पेशेंट सेब के सिरके का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Coffee

Image Source : INSTAGRAM/CITYROOTSCOFFEE
Coffee 

ना पिएं चाय या कॉफी

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाने के बाद अक्सर चाय या फिर कॉफी पीते हैं। अगर आप की भी यही आदत है तो उसे तुरंत बदल लें। ऐसा इसलिए क्योंकि खाने के एक घंटा पहले और एक घंटे बाद ही इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इन दोनों चीजों में टैनिन होता है जो कि आयरन को सोखने की प्रकिया को रोकता है। जिससे की डाइजेशन में दिक्कत आ सकती है। इसलिए खाना खाने के एक घंटा पहले और एक घंटा बाद तक चाय या फिर कॉफी पीने से बचें।

ना खाएं फल
कई लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाने के बाद या फिर खाने के साथ में ही फल खाते हैं। अगर आप भी ये करते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि खाना खाने के बाद आपका पेट भरा होता है। ऐसे में अगर आप फल खाएंगे तो फलों को डाइजेस्ट करने में पेट को दिक्कत होगी। इसके साथ ही शरीर को फ्रूट्स का भरपूर पोषण नहीं मिल पाएगा।

water

Image Source : INSTAGRAM/QUATREAUTAIWAN
water 

डाइट में जरूर खामिल करें दही, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

ना पिएं ठंडा पानी
अगर आप खाना खाने के बाद तुरंत ठंडा पानी पी लेते हैं तो इस आदत को भी आज ही छोड़ दें। ऐसा इसलिए क्योंकि खाना खाने के बाद ठंडा पानी पीने से खाना शरीर में गुच्छे में जम जाता है। ऐसा होने पर डाइजेशन धीमी गति से होता है और खाने को पचाने में भी दिक्कत होती है। अगर आपको पानी पीना ही है तो गुनगुना पानी पिएं या फिर सामान्य टेंपरेचर वाला पानी, वो भी खाने के एक घंटे बाद।

नहाने से बचें
कई लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाने के बाद तुरंत नहा लेते हैं। ऐसा करने से बचें। खाना खाने के बाद तुरंत नहाने से शरीर का टेंपरेचर अचानक कम हो जाता है। जिससे कि ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ने लगता है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

ना सोएं तुरंत
खाना खाने के बाद अगर आप तुरंत सोने चले जाते हैं तो अपनी इस आदत को भी बदल लें। ऐसा करने से सीने में जलन के अलावा खर्राटे आने की समस्या हो सकती है।

 

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement