Thursday, April 25, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट सेब के सिरके का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

जानिए सेब का सिरका किस तरह से मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है। साथ ही इसके इस्तेमाल का तरीका भी जानें।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 26, 2021 16:18 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diabetes

डायबिटीज पेशेंट को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल के अलावा दवाइयों का सेवन करना पड़ता है। भारत की बात की जाए तो यहां पर मधुमेह के रोगियों की संख्या काफी अधिक है। यहां तक कि आजकल युवा पीढ़ी भी इस बीमारी की गिरफ्त में ज्यादा आ रही है। ऐसे में दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। ये घरेलू नुस्खा सेब के सिरके का है। जानिए सेब का सिरका किस तरह से मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है। साथ ही इसके इस्तेमाल का तरीका भी जानें। 

{img-75930}

डायबिटीज पेशेंट डाइट में शामिल करें किचन में मौजूद 4 चीजें, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

इस तरह असरदार है सेब का सिरका

मधुमेह के मरीजों के लिए सेब का सिरका फायदेमंद है। एक शोध के अनुसार अगर शुगर पेशेंट खाना खाने के बाद सेब के सिरके का इस्तेमाल करें तो इस वक्त जो ब्लड शुगर बढ़ता है उसे सेब का सिरके द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है। सेब का सिरका शरीर में अल्कलाइन नेचर को बढ़ाता है जो कि डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी होता है।

डायबिटीज पेशेंट ऐसे करें सेब के सिरके का इस्तेमाल
डायबिटीज पेशेंट एक दिन में एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब के सिरके को डालें। रोजाना इसका सेवन करने से लाभ होगा। लेकिन इसका अधिक इस्तेमाल भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए सीमित मात्रा में ही सेब के सिरके का इस्तेमाल करें। 

सेब के सिरके के अन्य फायदे

apple vinegar

Image Source : INSTAGRAM/MEDVEDEVA_FOTOGRAF
Apple Vinegar

इम्यूनिटी बूस्ट करता है 
कोरोना काल में इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। वरना एक छोटी से गलती भी आपको कोरोना की चपेट में ला सकती है। ऐसे में सेब का सिरका आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करेगा। सेब के सिरके में मौजूद विटामिन सी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। 

डायबिटीज पेशेंट रोजाना इस वक्त पिएं काले चने का पानी, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

लीवर को रखता है हेल्दी
सेब का सिरका ना केवल बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करता है बल्कि ये आपके लीवर को भी हेल्दी रखता है। सेब का सिरका लीवर को डिटॉक्स करने में कारगर है। 

कोलेस्ट्रॉल करेगा कम
कोलेस्ट्रॉल की समस्या से अगर आप जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में सेब के सिरके को शामिल करें। इसे सही मात्रा में लेने से बढ़ा कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल हो जाएगा। 

 

 

 


Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement