Friday, April 19, 2024
Advertisement

डाइट में जरूर शामिल करें दही, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

दही में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 होता है जो कि सेहत के लिए बेहतरीन होता है। जानिए दही को डाइट में शामिल करने से कौन कौन से फायदे होते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 26, 2021 23:55 IST
Dahi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dahi

आपने कई लोगों से ये कहते हुए सुना होगा कि अगर खाने की थाली में दही नहीं तो खाना पूरा नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय थाली में दही का होना दाल में तड़का ना लगाने जैसा है। जिस तरह से दाल में तड़का ना लगे तो दाल फीकी लगती है ठीक उसी तरह से अगर खाने से दही की कटोरी गायब हो तो लोग संपूर्ण खाना नहीं समझते। दही में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 होता है जो कि सेहत के लिए बेहतरीन होता है। जानिए दही को डाइट में शामिल करने से कौन कौन से फायदे होते हैं।

Dahi or Curd

Image Source : INSTAGRAM/THECOLORCRADLE
Dahi or Curd 

डायबिटीज पेशेंट सेब के सिरके का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

इम्यूनिटी करता है बूस्ट

दही का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। दही में गुड बैक्टीरिया होते हैं जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में कारगर है। 

दांतों के लिए फायदेमंद
दांत के लिए भी दही का सेवन करना लाभदायक होता है। दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है। जो कि दांतों को मजबूती देता है।

डिप्रेशन में कारगर
बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि दही डिप्रेशन को खत्म करने में भी असरदार है। एक रिसर्च के मुताबिक दही में लैक्टोबैसिल्स होता है जो बैक्टीरिया फ्रेंडली जीवाणु है। ये शरीर में माइक्रोबायोम को बदलने में अहम भूमिका निभाता है। इससे डिप्रेशन खत्म होने में मदद मिलती है। 

Dahi

Image Source : INSTAGRAM/ANGKITROY4
Dahi 

वजन घटाने के लिए पिएं एक गिलास नीम का जूस, अपने आप बर्न हो जाएगी शरीर में जमा चर्बी

दूर करेगा तनाव
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई किसी ना किसी वजह से तनाव से ग्रसित है। ऐसे में दही का सेवन करना आपके तनाव को कम करने में मददगार है। एक रिसर्च में पाया गया है कि दही खाने से आप तनाव और उससे जुड़ी दूसरी समस्याओं के शिकार होने से बचे रहेंगे। 

शरीर को रखता है एनर्जेटिक
अक्सर थका हुआ महसूस करते हैं तो डाइट में दही को शामिल करें। दही का सेवन सेहत के लिए अच्छा है। ये शरीर की थकान को दूर कर एनर्जी बूस्ट करेगा। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement