Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Tejpatta Health Benefits: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार है तेजपत्ता, जानिए अन्य फायदे

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए तेज पत्ता का सेवन करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: June 27, 2021 7:31 IST
tejpatta - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV तेजपत्ता 

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए तेजपत्ता काफी फायदेमंद हो सकता है। तेज पत्ते के फायदे  कई हैं लेकिन अगर डायबिटीज रोगी इसका नियमित सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल  को कंट्रोल में रखा जा सकता है। साथ ही तेज पत्ता पाचन को बेहतर बनाने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। कई लोग सवाल करते हैं कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? हमारे आसपास या किचन में कई ऐसी कमाल की चीजें हैं कई बीमारियों से राहत दिला सकती हैं, बशर्ते हैं इनके फायदे और सेवन करने का तरीका पता हो। शुगर के रोगियों के लिए तेज पत्ता  काफी हद तक मददगार हो सकता है। डायबिटीज  की बीमारी धीरे-धीरे शरीर को खोखला बना देती है। इससे हमारे शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता भी कम हो जाती है। जिसे इम्यूनिटी  कहते हैं।

शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करता है बेल का शरबत, बनाने में है बेहद आसान

कंट्रोल रखता है ब्लड शुगर लेवल 

कई शोधों में सामने आया है कि तेज पत्ते का सेवन इंसुलिन के स्तर में सुधार कर सकता है। इससे व्यक्ति के रक्त में ग्लूकोज की मात्रा घट सकती है और डायबिटीज से राहत पाने में मदद मिल सकती है। तेज पत्ता शुगर के रोगियों में इंसुलिन की घटती-बढ़ती मात्रा को भी रेग्युलेट करने का काम कर सकता है। अगर तेज पत्ते का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह डायबिटीजज रोगियों को काफी फायदा दे सकता है। 

स्वास्थ्य से जुड़ी इन परेशानियों को भी दूर रखता है तेजपत्ता

आंखों की रोशनी-इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद

तेज पत्ता में ऐसे विटामिन पाए जाते हैं तो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और आंखों की समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद हो सकते हैं। तेज पत्ता में विटमिन-ए और विटमिन-सी पाया जाता है। ये दोनों ही विटमिन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। विटामिन ए आंखों की समस्या को दूर करने का काम करता है और विटमिन-सी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रख सकता है। 

दुरुस्त रखता है पाचन 

तेज पत्ता आपके पाचन को बेहतर करने का काम कर सकता है। आप आप अपने खाने में तेज पत्ते का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपच की समस्या से राहत मिल सकती है। तेज पत्ता पाचनंतत्र को मजबूत बनाने काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे सूप में पाउडर, चावल या पुलाव और दाल आदि में शामिल कर सकते हैं। 

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने में मददगार हैं ड्राई फ्रूट्स और नट्स से बने ये 5 ड्रिंक्स

सूजन कम करने में सहायक

तेज पत्ता शरीर में दर्द और सूजन से लड़ने में काफी फायेदमंद हो सकता है। तेज पत्ता सीओएक्स-2 नामक एंजाइम की गतिविधि को रोकने का काम कर सकती हैं। इस एंजाइम के कारण शरीर में सूजन बढ़ सकती है। तेज पत्ते में सिनेओल नामक तत्व भी पाया जाता है जो सूजन से लड़ने का काम कर सकता है।

फंगल इन्फेक्शन से करे बचाव 

तेज पत्ता एंटीफंगल गुणों से भी समृद्ध होता है। जो फंगल इंफेक्शन को दूर करने में काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे त्वचा संबंधी फंगल इंफेक्शन से राहत पाने में मदद मिल सकती है। जो लोग स्किन पर इंफेक्शन से परेशान रहते हैं उनके लिए तेज पत्ता काफी लाभदायक हो सकता है।

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

खाना खाने के बाद की ये 5 आदतें आपकी सेहत पर पड़ सकती हैं भारी, हो जाएं सावधान

4 चीजों के साथ ना खाएं सेब, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement