A
Hindi News हेल्थ एसिडिटी के कारण सीने में दर्द से हैं परेशान, ये 5 घरेलू नुस्खे देंगे राहत

एसिडिटी के कारण सीने में दर्द से हैं परेशान, ये 5 घरेलू नुस्खे देंगे राहत

अगर आप गैस की समस्या की वजह से सीने में दर्द से परेशान हैं तो ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। जानें ये घरेलू नुस्खे क्या हैं और इन्हें कैसे इस्तेमाल किया जाए। खास बात है कि इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

Acidity and chest pain- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/GLOBALPHARMACYOMAN Acidity and chest pain

खानपान का सीधा असर शरीर पर पड़ता है। मसाले दार और ज्यादा तैलीय चीजें खाने की वजह से सीने में जलन होने लगती है। इसके पीछे की वजह गैस यानी कि एसिडिटी होती है। जब एसि़डिटी की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है तो इससे और समस्याएं का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर गैस की समस्या तब होती है जब खाना ठीक तरह से पचता नहीं है। अगर आप गैस की समस्या की वजह से सीने में दर्द से परेशान हैं तो ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। जानें ये घरेलू नुस्खे क्या हैं और इन्हें कैसे इस्तेमाल किया जाए। खास बात है कि इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। 

Image Source : Instagram/oldtimedrinksapple vinegar

सिरके का करें इस्तेमाल
गैस की समस्या में सेब का सिरका राहत पहुंचा सकता है। सिरके में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो गैस को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके लिए बस आप सिरके को पानी में मिलाकर पिएं।

डायबिटीज पेशेंट बिल्कुल ना खाएं ये 5 फल, बढ़ा देगा ब्लड शुगर लेवल

पपीता भी फायदेमंद
पपीपा सेहत के लिए बेहतरीन होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि पपीता गैस की समस्या में भी आराम दिलाने का काम करता है। पपीते में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। जो ना केवल गैस की समस्या में राहत दिलाता है साथ ही कब्ज को खत्म करने और पेट को सही रखने का काम करता है। 

Image Source : Instagram/nathalie_fit_healthywater

पिएं गुनगुना पानी
रोजाना अगर आप सुबह उठकर गुनगुना पानी पिएंगे तो ये गैस की समस्या में आराम दिलाने में मदद करेगा। गर्म पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। साथ ही ये एसिडिटी में भी राहत पहुंचाता है। 

सरसों का बीज
सरसों का बीज का सेवन करने से भी आपको एसिडिटी में राहत मिलेगी। इसे आप किसी भी चीज में तड़का लगाकर खा सकते हैं। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगी तुलसी, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

छाछ पिएं
कई बार मसालेदार खाना खाने के बाद एसिडिटी की परेशानी होती है। अगर आपने मसालेदार खाना खाया है या फिर खाने जा रहे हैं तो उसके बाद तुरंत छाछ पी लें। छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड पेट में गैस नहीं बनने देता।  

Latest Health News