A
Hindi News हेल्थ हाई यूरिक एसिड में इस चीज के साथ करें दूध का सेवन, मल के साथ बाहर हो जाएगा प्यूरिन

हाई यूरिक एसिड में इस चीज के साथ करें दूध का सेवन, मल के साथ बाहर हो जाएगा प्यूरिन

अगर आपके शरीर का यूरिक बढ़ा हुआ है तो आपको दूध में मिलाकर इस चीज को खाना चाहिए जो कि प्यूरिन को पचाने के साथ इस स्थिति में कई प्रकार से फायदेमंद है। जानते हैं कैसे।

anjeer soaked in milk overnight- India TV Hindi Image Source : SOCIAL anjeer soaked in milk overnight

हाई यूरिक एसिड के मरीजों में बढ़े हुए प्यूरिन की समस्या होती है। होता ये है कि प्रोटीन से निकलने वाला वेस्ट प्रोडक्ट प्यूरिन शरीर में जमा होने लगता है और हड्डियों के बीच पथरी के रूप में इक्ट्ठा हो जाता है। ऐसी स्थिति में हड्डियों में गैप की समस्या आती है और सूजन और दर्द बढ़ता है। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि आप उन चीजों का सेवन करें जो कि शरीर में जमा प्यूरिन के कणों को बाहर निकालने में मदद करे। जैसे कि अंजीर और दूध (anjeer soaked in milk for high uric acid)

हाई यूरिक एसिड में अंजीर और दूध

अंजीर, आमतौर पर हाई यूरिक एसिड वाले लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है। अंजीर फाइबर, विटामिन बी 6, विटामिन के जैसे विटामिन और पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये घटक यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करने और अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। 

Image Source : socialfigs benefits

90% लोग रात के खाने में करते हैं ये गलती, आज से ही निकाल दें ये 2 अनाज! कई बीमारियों से होगा बचाव

प्यूरिन को बाहर निकालता है

अंजीर और दूध दोनों मिलकर प्यूरिन को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। दरअसल, जब आप दूध में अंजीर को भिगोकर रखते हैं तो ये दूध में मिलकर अपने फाइबर को बढ़ा लेता है। फिर जब आप इसे खाते हैं तो ये प्यूरिन को अपने साथ चिपका लेता है और मल के साथ इसे बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा ये प्रोटीन मेटाबोलिज्म में भी मददगार है जो कि हाई यूरिक एसिड से बचने में मदद करता है।

खोखली हड्डियों में जान भर देगा ये हलवा, कण-कण में भर जाएगा कैल्शियम!

 

हाई यूरिक एसिड में ऐसे खाएं दूध और अंजीर

अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या है तो पहले तो आपको दूध में अंजीर भिगोकर रख देना चाहिए। ये काम आपको रात में करना है। फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। रेगुलर आप इसे कुछ दिनों तक करें जिसका असर आपको देखने को मिलेगा। तो, अगर आपको भी ये दिक्कत है तो आप इस उपाय को आजमा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News