Saturday, April 27, 2024
Advertisement

90% लोग रात के खाने में करते हैं ये गलती, आज से ही निकाल दें ये 2 अनाज! कई बीमारियों से होगा बचाव

रात में रोटी चावल खाने के नुकसान: भारत में खाना मतलब रोटी और चावल। रात के खाने में भी लोग यही बनाते और खाते हैं। लेकिन, ये नुकसानदेह हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 05, 2024 20:04 IST
roti chawal in dinner - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL roti chawal in dinner

रात में रोटी चावल खाने के नुकसान: आजकल लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां बढ़ गई हैं। दरअसल, इसके पीछे कारण ये है कि हम अपने खानपान और एक्सरसाइज को लेकर लापरवाही करते हैं जो कि सही नहीं है। इसकी वजह से होता ये है कि पाचन क्रिया प्रभावित रहती है और तमाम अंग भी सही से काम नहीं कर पाते। ऐसे में रात के खाने को लेकर तो लोगों को ज्यादा सतर्क रहना चाहिए। दरअसल, रात में खाना खाने के बाद अक्सर लोग सो जाते हैं और बॉडी जो भी प्रड्यूस करता है उसे पचा नहीं पाता और ये शुगर समेत शरीर के कई बॉडी फंक्शन को प्रभावित करता है। तो, आइए जानते हैं रात के खाने में रोटी-चावल खाने के नुकसान।

रात के खाने में रोटी-चावल खाने के नुकसान-Roti chawal in dinner side effects

1. मोटापा

रात के खाने में रोटी-चावल खाना मोटापा बढ़ाने का काम कर सकता है। ये दोनों ही अनाज हाई कैलोरीज से भरपूर हैं जिसकी वजह से होता ये है कि शरीर में फैट की मात्रा बढ़ने लगती है और आप मोटापे के शिकार होने लगते हैं। इसके अलावा ये दोनों ही स्लो मेटाबोलिज्म के कारण क्रेविंग को बढ़ावा देते हैं और मोटापा बढ़ाने का काम करते हैं। 

घुटनों में ग्रीस बढ़ाने का है ये सबसे पुराना उपाय, बस तोड़ लाएं हरसिंगार के 5 पत्ते

 

2. डायबिटीज

रात के खाने में रोटी चावल खाना शरीर में शुगर बढ़ाने का काम करता है। क्योंकि इन दोनों ही अनाज में पाए जाने वाले कैलोरीज को शरीर तोड़कर शुगर में बदल देता है जिससे डायबिटीज की बीमारी हो सकती है। इसके अलावा पीसीओडी जैसी बीमारियों में भी रात में रोटी-चावल खाने की आदत सही नहीं है। 

diabetes

Image Source : SOCIAL
diabetes

जाने वाला है इस सब्जी का सीजन! अब नहीं खाया तो सालभर पछताएंगे, रोजाना बस 1 भी काफी

3. नींद खराब होती है

रात में रोटी-चावल खाने से शरीर लगातार इन्हें पचाने के काम में लगा रहता है और ब्रेन भी इस काम में जुड़ा रहता है। इससे ब्रेन रातभर जगा रहता है जिस वजह से शरीर को पूरी नींद नहीं आती और व्यक्ति नींद में परेशान रहता है। इससे बुरे सपने आते हैं और व्यक्ति आधी नींद में सोता है। इसके अलावा ये दोनों ही अनाज भारी हैं जो कि एसिडिटी और अपच की समस्या पैदा कर सकते हैं। इसलिए रात के खाने में आपको रोटी-चावल खाने से बचना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement