Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

घुटनों में ग्रीस बढ़ाने का है ये सबसे पुराना उपाय, बस तोड़ लाएं हरसिंगार के 5 पत्ते

घुटनों में ग्रीस कैसे बढ़ाएं: घुटनों में ग्रीस की कमी से जोड़ों में तेज दर्द होता है। इसके साथ ही जोड़ों से कट-कट की आवाज आती है। ऐसे में ये आयुर्वेदिक काढ़ा आपके काम आ सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 05, 2024 17:58 IST
 harsingar leaves benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL harsingar leaves benefits

घुटनों में ग्रीस कैसे बढ़ाएं: उम्र बढ़ने के साथ घुटनों से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगती हैं।  साथ ही दर्द और सूजन में भी बढ़ोतरी होती है। लेकिन, इसकी शुरुआत घुटनों से आने वाले कटकट की आवाज से होती है जो कि इसमें ग्रीस की कमी की वजह से होती है। यानी कि अगर आपके घुटनों के बीच नमी और पानी की कमी है तो इसकी वजह से ज्वाइंट्स से कट-कट की आवाज आ सकती है। इतना ही नहीं उठने-बैठने में भी दर्द महसूस हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको सबसे पहले अपने घुटनों के बीच ग्रीस बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए और इस काम में हरसिंगार का काढ़ा एक कारगर उपाय (knee grease home remedies) हो सकता है। तो, आइए जानते हैं घुटनों में ग्रीस बढ़ाने के लिए कैसे इस्तेमाल करें हरसिंगार का काढ़ा (harsingar leaves benefits)

घुटनों में ग्रीस बढ़ाने के लिए हरसिंगार के पत्तो से बनाएं काढ़ा

आपको करना ये है कि 

-हरसिंगार के 5 पत्ते तोड़ लाएं।
-इसमें 1 चम्मच मेथी का पाउडर मिलाएं। 
-आधा चम्मच अदरक का रस मिलाएं। 
-सबको उबाल लें और अच्छी तरह से पकाएं।
-खाना खाने के बाद रोजाना 1 कप लें।

जाने वाला है इस सब्जी का सीजन! अब नहीं खाया तो सालभर पछताएंगे, रोजाना बस 1 भी काफी

घुटनों के लिए हरसिंगार के पत्ते के फायदे-Harsingar leaves benefits for joint grease

1.  एंटी इंफ्लेमेटरी है हरसिंगार के पत्ते

हरसिंगार के पत्ते एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हैं। यानी कि ये सूजनरोधी हैं और घुटानों में होने वाले सूजन को रोकते हैं। तो, जब आप इसका काढ़ा पीते हैं तो ये घुटनों में होने वाले दर्द को कम करता है और सूजन में कमी लाता है। इससे इनके बीच अकड़न कम होती है और दर्द में भी कमी आती है।  

 harsingar leaves benefits for joint pain

Image Source : SOCIAL
harsingar leaves benefits for joint pain

गले में सूजन और इन्फेक्शन से हैं परेशान? आज़माएं ये उपाय; पलक झपकते मिलेगा आराम

2. घुटनों में नमी बढ़ाता है 

हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा घुटनों में नमी को बढ़ाता है।  हरसिंगार की पत्तियों में बेंजोइक एसिड, फ्रुक्टोज, ग्लूकोज, कैरोटीन,  एस्कॉर्बिक एसिड, मिथाइल सैलिसिलेट, टैनिक एसिड, ओलीनोलिक एसिड और फ्लेवेनॉल ग्लाइकोसाइड्स होते हैं। इसमें जरूरी तेल और ग्लाइकोसाइड होते हैं। ये सब मिलकर घुटनों में नमी बढ़ाने का काम करते हैं जिससे घुटनों में दर्द और सूजन में कमी आती है। तो, अगर आपको ये समस्या है तो हर रोज खाना खाने के बाद 1 कप हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा जरूर पिएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement