Thursday, May 16, 2024
Advertisement

गले में सूजन और इन्फेक्शन से हैं परेशान? आज़माएं ये उपाय; पलक झपकते मिलेगा आराम

अगर ठंड की वजह से आपके गले में खराश होने लगी है या इंफेक्शन आ गया है तो तुरंत इन घरेलू उपायों को आज़माएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 05, 2024 14:41 IST
Throat swelling and infection- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Throat swelling and infection

ठंड का मौसम अभी भी जारी है। इस मौसम में लोग सिर्फ सर्दी खांसी जैसी समस्याओं से ही परेशान नहीं हैं बल्कि गले के इंफेक्शन से भी लोगों का हाल बेहाल है। ठंड के मौसम में अक्सर लोगों का गला बैठ जाता है और कई बार तो इंफेक्शन भी हो जाता है। गले में खराश की कई वजह हो सकती है। कई बार लोग धूप से आते ही ठंडा पानी पी लेते हैं तो वो उन्हें नुकसान कर जाता है। इसके अलावा गले में इन्फेक्शन की वजह से भी गले में खराश की दिक्कत होने लगती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके आप गले में खराश की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

इन घरेलू उपायों से गले को मिलेगा आराम

  1. नमक के पानी से गरारा: गले में खराश होने पर सबसे आसान तरीका है नमक के गुनगुने पानी से गरारे करना। नमक एंटीबैक्टीरियल होता है जिससे कि गले की खराश की समस्या में आराम मिलता है। इसके लिए बस आप एक चौथाई चम्मच नमक ले और उसे एक गिलास गुनगुने पानी में डालकर मिलाएं। दिन में तीन से चार बार इस पानी से गरारे करने से आपको आराम मिलेगा।
  2. हल्दी का दूध: हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है।गले की खराश से निपटने के लिए आप एक गिलास पानी लें, उसमें एक चम्मच हल्दी डालें और पांच मिनट तक उबालें। इस पानी से दिन में दो से तीन बार गरारे करें। इससे गले के सूजन और दर्द में आराम मिलेगा
  3.  कैमोमाइल चाय: औषधीय गुणों से भरपूर कैमोमाइल चाय भी गले के इन्फेक्शन और खराश से आपको छुटकारा दिला सकती है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुण आंखों, नाक और गले के सूजन से राहत दिलाने में मदद करते हैं।  
  4. स्टीम लें: अगर आपके गले में बहुत ज़्यादा सूजन है और आपको बोलने में भी परेशानी हो रही है तो आप स्टीम लें। स्टीम लेने से ब्लॉक खुलता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है। दिनभर में 3 से 4 बार स्टीम लें इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इन 5 गंभीर समस्याओं की वजह से सुबह उठते ही बॉडी में होने लगता है तेज दर्द, अकड़ जाता है शरीर

इन गंभीर बीमारियों में अदरक है अमृत समान, जानें दिन में कब और कैसे करें इसका सेवन?

 

शुगर के मरीज हो सकते हैं लिवर फाइब्रोसिस के भी शिकार, बाबा रामदेव से जानें कैसे इस बीमारी पर लगाएं लगाम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement