Friday, May 03, 2024
Advertisement

खोखली हड्डियों में जान भर देगा ये हलवा, कण-कण में भर जाएगा कैल्शियम!

काली किशमिश तिल का हलवा: इस हलवे को खाना आपकी हड्डियों को मजबूत करने के साथ शरीर को कई फायदे और भी देता है। आइए, जानते हैं इसे खाने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 05, 2024 22:35 IST
kali kishmish til ka halwa- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kali kishmish til ka halwa

काली किशमिश तिल का हलवा: अगर आपकी हड्डियां कमजोर होंगी तो आपको जोड़ों में दर्द और सूजन होगा। इतना ही नहीं आपको चलने-फिरने तक में दिक्कत हो सकती है। इतना ही नहीं कमजोर हड्डियां आपके पैरों में दर्द समेत शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर सकती है। एक्स रसाइज ही नहीं रोज के काम करने में भी आपको दिक्कत हो सकती है। ऐसे में जरूरी ये है कि हड्डियों को मजबूत करने लिए आप कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करें। साथ ही आप उन फूड्स को भी ले सकते हैं जिनमें कैल्शियम समेत पोटेशियम हो। तो, जानते हैं इस हलवे के बारे में जिसे खाना हड्डियों में जान फूंक सकता है। 

खोखली हड्डियों में जान भर देगा ये हलवा

खोखली हड्डियों में जान भरने के लिए आप काली किशमिश तिल का हलवा खा सकते हैं। इसके लिए काली किशमिश को पीस कर रख लें। फिर   तिल को भून लें और इसे पीसकर रख लें। इसके बाद पीसी हुई किशमिश में तिल को मिला लें। अब एक कड़ाही में घी डालें, गुड़ के दो ढेले डालें और किशमिश और तिल को डाल लें। दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। अब ऊपर से दूध मिलाएं और सबको पकने दें और हो गया तैयार आपका हलवा। 

kali kishmish til ka halwa for bones

Image Source : SOCIAL
kali kishmish til ka halwa for bones

90% लोग रात के खाने में करते हैं ये गलती, आज से ही निकाल दें ये 2 अनाज! कई बीमारियों से होगा बचाव

काली किशमिश तिल का हलवा खाने के फायदे

काली किशमिश में कैल्शियम के साथ पोटेशियम भी होता है। तो, तिल में कैल्शियम, पोटेशियम के साथ कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। साथ ही इस हलवे में गुड़ और दूध भी है जो कि हड्डियों की मजबूती में मददगार हैं। दोनों में प्रोटीन के साथ आयरन और कैल्शियम है जो कि हड्डियों को अंदर से मजबूती प्रदान करते हैं। 

घुटनों में ग्रीस बढ़ाने का है ये सबसे पुराना उपाय, बस तोड़ लाएं हरसिंगार के 5 पत्ते

 

इसके अलावा ये शरीर में गर्मी पैदा करता है और इम्यूनिटी बूस्ट करता है। ये शरीर में फ्लू, दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा गठिया जैसी बीमारी वाले लोगों के लिए भी ये हलवा फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement