A
Hindi News हेल्थ यूरिक एसिड के मरीज़ों के लिए अश्वगंधा है फायदेमंद, ऐसे सेवन करने से तुरंत होगा असर

यूरिक एसिड के मरीज़ों के लिए अश्वगंधा है फायदेमंद, ऐसे सेवन करने से तुरंत होगा असर

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की समस्या बढ़ जाए तो इस वजह से आपको गठिया और किडनी स्टोन जैसी बीमारियों का समाना करना पड़ सकता है। ऐसे में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप आयुर्वेदिक जड़ी बूटी अश्वगंधा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यूरिक एसिड मरीज़ों के लिए अश्वगंधा के फायदेमंद- India TV Hindi Image Source : SOCIAL यूरिक एसिड मरीज़ों के लिए अश्वगंधा के फायदेमंद

इन दिनों लोगों में यूरिक एसिड की समस्या आम हो गई है। ठंड के मौसम में यह समस्या लोगों में और भी बढ़ जाती है। अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की समस्या बढ़ जाए तो इस वजह से आपको गठिया और किडनी स्टोन जैसी बीमारियों का समाना करना पड़ सकता है। जिस वजह से आपको घुटनों, जॉइंट्स और उंगलियों में दर्द और तकलीफ हो सकती है। कई बार दर्द इतना ज़्यादा बढ़ जाता है कि लोग ढंग से उठ बैठ भी नहीं पाते हैं। आपके साथ ऐसा न हो इसलिए आप यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटी अश्वगंधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सोच रहे होंगे की अश्वगंधा यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कैसे कारगर है तो चलिए हम आपको इसके फायदे हैं।

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर अश्वगंधा

अश्वगंधा का वैज्ञानिक नाम विथानिया सोम्नीफेरा है और इसे विंटर चैरी और इंडियन गिनसेंग के नाम से जाना जाता है। यह एक प्राचीन औषधीय जड़ी बूटी है। इसका उत्पादन भारत और अफ्रीका में होता है। यह जड़ी बूटी सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाती है। इसके सेवन से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। सर्दियों के मौसम में अश्वगंधा का सेवन करने से कमजोर हड्डियों को मजबूत मिलती है। इसके सेवन से अर्थराइटिस की वजह से होने वाली सूजन और जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलती है।

Image Source : socialAshwagandha

यूरिक एसिड के मरीज ऐसे करें अश्वगंधा का सेवन

एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर और चम्मच शहद एक ग्लास गुनगुने दूध में मिलाएं। रात को रोज़ाना सोने से पहले इसे पीएं। इसे पीने से कुछ दिन में ही यूरिक एसिड कम होने लगेगा।  

शरीर के अकड़न और जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, इन चीज़ों का ध्यान रखने से तुरंत मिलेगा आराम!

अश्वगंधा सेवन करने के अन्य फायदे

  • वजन करे कम: अगर आपक वजन दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है तो आप अपनी डाइट में अश्वगंधा को शामिल करें। एक ग्लास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिला लें। उसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिला दें। अब इसका सेवन करें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।
  • पुरुषों के लिए लाभकारी: पुरुषों में आई कमजोरी को दूर करने में इस जड़ी बूटी का कोई मुकाबला नहीं है। अश्वगंधा के सेवन से कमजोर दूर होगी। रोजाना 2 ग्राम अश्वगंधा पाउडर के साथ 125 ग्राम त्रिकाटू पाउडर को एक गिलास दूध में मिलाकर पी लें। इससे आपको राहत मिलेगी। 
  • बीपी कंट्रोल करे: अगर आप बीपी के अमरीज हैं तो अश्वगंधा आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। इसके सेवन से हाई बीपी की समस्या को भी कंट्रोल किया जा सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

मोटापा का काल है ये बीज, पेट और कमर की लटकती हुई चर्बी पलक झपकते होगी गायब, ऐसे करें सेवन

इन लोगों के लिए लहसुन है ज़हर समान, तुरंत बना लें दूरी वर्ना सेहत हो जाएगी चौपट

 

Latest Health News