Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

शरीर के अकड़न और जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, इन चीज़ों का ध्यान रखने से तुरंत मिलेगा आराम!

ठंड के मौसम में सर्दी खांसी के साथ शरीर में अकड़न और जोड़ों के दर्द से हर दूसरा इंसान परेशान रहता है। अगर आप शरीर के अकड़न और जॉइन्स के दर्द से बचना चाहते हैं तो इन चीज़ों का रखें ध्यान।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 28, 2023 23:50 IST
Body stiffness and joint pain- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Body stiffness and joint pain

सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। ऐसी में शरीर के अकड़ने और घुटनों के दर्द से ज़्यादातर लोग परेशान रहते हैं। जैसे-जैसे सर्दी बढ़ेगी वैसे शरीर में अकड़न आएगी और दर्द तेजी से बढ़ेगा। एक्सपर्ट की माने तो जब टेम्प्रेचर काम होता है तो उस वजह से जोड़ों की ब्लड वेसेल्स सिकुड़ने लगते हैं और उस हिस्से में रक्त का तापमान कम हो जाता है, जिसके चलते जोड़ों में अकड़न होने के साथ दर्द होने लगता है। इन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपना बेहतरीन तरीके से ख्याल रख सकते हैं।

  • विटामिन डी की न हो कमी : सर्दियों में शरीर में विटामिन डी की मात्रा बहुत ज़्यादा कम हो जाती है। जिस वजह से बॉडी और हड्डियों में दर्द होने लगता है। इसलिए आप अपने शरीर में विटामिन डी की कमी न होने दें।  विटामिन डी के लिए आप धूप में 15 से 20 मिनट तक बैठे साथ ही विटामिन डी से भरपूर फूड्स का सेवन करें।
  • फिजिकल एक्टिविटी करें: इस मौसम में ठंड बढ़ने से लोगों को घर से बाहर निकलने में बहुत आलस आता है और लोग एक्सरसाइज़ को स्किप कर देते हैं। जिस वजह से आपके शरीर में अकड़न आने लगती है। दरअसल, घंटों तक एक ही कुर्सी और कंप्यूटर के आगे बैठे-बैठे ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं होता है। जिस वजह से जॉइंट्स में अकड़न आने लगती है। इसलिए अपनी बॉडी को हमेशा स्ट्रेच करते रहें। गठिया के मरीजों को इस मौसम में हल्का फुल्का एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए।
  • शरीर को रखें गर्म: इस मौसम में सबसे ज़रूरी है कि आपका बॉडी गर्म रहे। अपने शरीर को गर्म रखने के लिए दो से तीन लेयर के कपड़े पहले। गर्म कपड़े पहनने से आपको सर्दी जुकाम नहीं होगा और आप स्वस्थ रहेंगे। 
  • हेल्दी डाइट करें फॉलो : इस मौसम में ठंडी भोज्य पदार्थों से जितनी हो सके दूरी बनाएं। गर्म तासीर वाला भोजन करें, हरी सब्जियों का सेवन करें। साथ ही आपके ऊपर मौसमी बीमारियों का हमला न हो इसलिए आप समय समय पर हेल्दी सुप और काढ़ा पियें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

मोटापा का काल है ये बीज, पेट और कमर की लटकती हुई चर्बी पलक झपकते होगी गायब, ऐसे करें सेवन

इन लोगों के लिए लहसुन है ज़हर समान, तुरंत बना लें दूरी वर्ना सेहत हो जाएगी चौपट

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement