Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

मोटापा का काल है ये बीज, पेट और कमर की लटकती हुई चर्बी पलक झपकते होगी गायब, ऐसे करें सेवन

अगर आप भी मोटापे का शिकार हैं तो अपने डाइट में अलसी के बीज को शामिल करें और फिर देखें कैसे कम होता है आपका वजन

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 28, 2023 21:55 IST
Flax seeds to reduce tummy- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Flax seeds to reduce tummy

इन दिनों देश और दुनिया में लोग मोटापे का ज़्यादातर शिकार हो रहे हैं। ऐसे में अपना वजन कम करने के लिए लोग न जाने कितना जतन करते हैं। बावजूद इसके उन्हें कोई पॉज़िटिव रिज़ल्ट नहीं मिलता है। लाख कोशिशों के बाद भी लोग अपना मोटापा घटा नहीं पाते हैं। अगर आप भी मोटापे की समस्या से पीड़ित हैं तो अपनी डाइट में अलसी के बीज का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। अलसी के बीज खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व आपको सेहतमंद रखने के साथ-साथ आपका वजन भी तेजी से कम करते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि अपना वजन कम करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कैसे करें।

अलसी के बीज का पानी है फायदेमंद

अलसी के बीज को पानी में भिगोकर सेवन करने से आपको चमत्कारी फायदे मिलेंगे। यह पाचन और मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करते हैं और तेजी से आपक वजन कम करते हैं। यह पानी कैलोरी में बहुत कम होता है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो शरीर को हाइड्रेड भी रखने का काम करता है।

ऐसे करें अलसी के बीज का सेवन

रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच अलसी के बीज को भिगोकर रख दें। सुबह इसे अच्छी तरह उबालें और फिर छानकर एक बर्तन में निकाल लें। इसमें नींबू का रस निचोड़ें और शहद मिलाकर पिएं। साथ-साथ अलसी के बीज भी चबाएं। ऐसा करने से आपका वजन धीरे धीरे कम होने लगेगा। सुबह एक गिलास पानी में एक चम्मच अलसी के बीज के पाउडर डालकर अच्छी तरह उबालें। अब इसे थोड़ा ठंडा कर लें और गुनगुना हो जाने पर शहद या गुड़ मिलाकर इसका सेवन करें। सुबह एक गिलास गर्म पानी में अलसी के बीज के तेल की 8-10 बूंदें डालें। और फिर इसका सेवन करें। इससे भी अपाक वजन कम होने लगेगा। इस तरह अलसी के बीज का पानी पीने से आपको जल्द वजन घटाने में मदद मिलेगी। इसलिए फिट और टोन बॉडी पाने के लिए रोजाना इसका सेवन करें।

सावधान! विटामिन B 12 की कमी से शरीर हो जाता है बेजान, ऐसे करें लक्षणों की पहचान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement