A
Hindi News हेल्थ ये 3 आदतें लिवर को पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सावधान

ये 3 आदतें लिवर को पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सावधान

क्या आप जानते हैं आपकी रोजाना की कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपके लिवर के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। जानिए ये आदतें कौन सी हैं...

Liver - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/AUTONOMIC_COACHING Liver 

आपके शरीर में लिवर कितना महत्वपूर्ण अंग है इसे इस बात से आप समझ सकते हैं कि जो भी खाते हैं या फिर पीते हैं लिवर उन सभी को प्रोसेस करता है। इसके साथ ही ये शरीर से टॉक्सिन्स निकालता है और जब शरीर को जरूरत पड़े तो रक्त का थक्का जमाने में भी मदद करता है। अगर लिवर को जरा सा भी नुकसान पहुंचा तो ये आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी रोजाना की कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपके लिवर के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। जानिए ये आदतें कौन सी हैं...

ये 5 आदतें आंखों को पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सतर्क

Image Source : Instagram/quatreautaiwanwater

कम पानी पीना या गलत समय पर पानी पीना
पानी कम पीने से आपके लिवर को नुकसान हो सकता है। पानी शरीर से विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है और लिवर को हानि पहुंचाने से रोकता है। कुछ लोग ऐसे हैं जो खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं तो कुछ खाना खाने के दौरान पानी पीते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि पानी को गलत समय पर पीना लिवर की कार्यप्रणाली पर असर डालता है। 

वजन कंट्रोल ना करना
अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है तो सावधान हो जाइए। इसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। मोटापा सेहत से संबंधित कई तरह की समस्याएं पैदा करता है। अधिक मोटापे की वजह से शरीर में एक्स्ट्रा फैट एकत्रित हो जाता है जो कि लिवर में जमा होने लगता है। इसके कारण लिवर डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हमेशा अपने वजन को नियंत्रित करें। 

ये 5 आदतें किडनी को धीरे-धीरे पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सावधान

Image Source : Instagram/bartender_steve71soft drink 

ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक पीना
कई लोगों को सॉफ्ट ड्रिंक बहुत ज्यादा पसंद होती है। यहां तक कि वो एक दिन में दो से तीन गिलास भी इसे पी जाते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें। सॉफ्ट ड्रिंक में शुगर और प्रीजर्वेटिव्स अधिक मात्रा में होता है। ये आपके वजन को बढ़ाने का काम करता है और लिवर के लिए भी हानिकारक होता है। यहां तक कि सॉफ्ट ड्रिंक में ऐसे कई तत्व होते हैं जो लिवर को डैमेज कर सकते हैं।

 

 

Disclaimer: इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। 

Latest Health News