Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ये 5 आदतें किडनी को धीरे-धीरे पहुंचा रहीं नुकसान, हो जाएं सावधान

कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपकी किडनी को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचा रही हैं। जानिए ये आदतें क्या है और किस तरह से ये किडनी पर बुरा असर डाल रही हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 02, 2021 20:17 IST
avoid these habits that can damage your kidney- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV avoid these habits that can damage your kidney

कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो लोगों के रुटीन में शामिल होती हैं। जैसे कि रोज जंक फूड खाना, ओवर ईटिंग कर लेना, बहुत मीठा खाना आदि। लेकिन वो इस बात को भूल जाते हैं ये आदतें उनकी सेहत पर धीरे-धीरे बुरा असर डाल रही हैं। वैसे तो सेहतमंद रहने के लिए शरीर के सभी अंगों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। इन्हीं महत्वपूर्ण अंगों में से एक अंग का नाम किडनी है। किडनी शरीर से खून को साफ कर यूरिन बनाती है। साथ ही अन्य अंगों के जरिए इसे शरीर से बाहर निकालती है। जो कि अन्य अंगों के जरिए शरीर से बाहर निकल जाती हैं। लेकिन कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपकी किडनी को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचा रही हैं। जानिए ये आदतें क्या है और किस तरह से ये किडनी पर बुरा असर डाल रही हैं।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में असरदार है आलू का रस, बस ऐसे करें सेवन

water

Image Source : INSTAGRAM/MISSYOCO
water

ज्यादा या कम पानी पीना

कुछ लोग बहुत ज्यादा पानी पीते हैं तो वहीं कुछ लोग बहुत कम पानी पीते हैं। अगर आप भी इन दोनों ही तरह के लोगों में शामिल हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि ऐसा करना आपकी किडनी पर दबाव डालता है। कम पानी पीने से शरीर के विषैले तत्व शरीर में जमा होने लगते हैं। जिसकी वजह से आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। वहीं जरूरत से ज्यादा पानी पीने से किडनी पर दबाव बढ़ता है। जिससे किडनी प्रभावित होने लगती है। 

avoid these habits that can damage your kidney

Image Source : INSTAGRAM/RENALPHYSICIANSASSOCIATION
avoid these habits that can damage your kidney

बिना डॉक्टर के परामर्श के ना खाएं ज्यादा पेन किलर
कई लोगों की आदत होती है कि वो शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होने पर तुरंत पेन किलर खा लेते हैं। कुछ लोग तो ऐसे हैं बिना डॉक्टर की सलाह लिए रोजाना पेन किलर खाते हैं। ऐसा करना आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। खुद से एंटी बायोटिक या फिर पेन किलर लेना आपकी किडनी पर खराब असर डाल सकता है। 

रोज खा रहे हैं सफेद ब्रेड तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों की आ सकते हैं चपेट में

ना खाएं ज्यादा नॉनवेज
खाने में जो भी चीजें आप खाएं उसमें बैलेंस का होना बहुत जरूरी है। कई लोग नॉनवेज हफ्ते में करीब 4 से 5 बार खा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए। रेड मीट का अधिक सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। जिससे कि आपकी किडनी में स्टोन भी हो सकता है। इसलिए इस बात का ध्यान जरूर रखें।

देर तक यूरिन रोकने से
यूरिन को ज्यादा देर तक अगर आप पास नहीं करेंगे तो भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। ऐसा करने से किडनी से बाहर आने वाले विषैले पदार्थ फिर से वापस जाने लगते हैं। इससे किडनी पर दोबारा प्रेशर पड़ता है। 

Blood Pressure Machine

Image Source : INSTAGRAM/MEDIHUBKZN
Blood Pressure 

बीपी कंट्रोल में ना रहना
बीपी हाई होने पर रक्त कोशिकाओं पर दबाव पड़ता है। इससे किडनी पर नकारात्मक असर पड़ता है। इसी वजह से बीपी को कंट्रोल में रखें। अगर बढ़ा हुआ है तो डॉक्टर से परामर्श लेकर समय पर दवाओं का सेवन करें। 

 

 

Disclaimer: इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement