Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रोज खा रहे हैं सफेद ब्रेड तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों की आ सकते हैं चपेट में

अगर आप रोजाना सफेद ब्रेड खाते हैं तो आपके लिए ये खबर पढ़ना बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि सफेद ब्रेड सेहत के लिए हानिकारक होती है। जानिए सफेद ब्रेड को खाने से क्या-क्या दिक्कतें होती हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 02, 2021 19:07 IST
 side effects of White bread- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV  side effects of White bread

रोजमर्रा हम लोग कुछ ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो आपकी डाइट का हिस्सा बन जाती हैं। इन चीजों में से एक सफेद ब्रेड भी है। कई लोगों को सुबह के नाश्ते में सफेद ब्रेड पर कुछ लगाकर खाने की आदत होती है। वहीं कुछ लोगों को सफेद ब्रेड को दूध में डुबोकर खाने की आदत होती है। अगर आप रोजाना सफेद ब्रेड खाते हैं तो आपके लिए ये खबर पढ़ना बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि सफेद ब्रेड सेहत के लिए हानिकारक होती है। जानिए सफेद ब्रेड को खाने से क्या-क्या दिक्कतें होती हैं। 

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में असरदार है आलू का रस, बस ऐसे करें सेवन

White bread

Image Source : INSTAGRAM/KEICYON.MEGU
White bread

ऐसे बनती है सफेद ब्रेड

बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते होंगे कि सफेद ब्रेड को बनाने के लिए मैदे का इस्तेमाल होता है। ब्रेड को बनाते वक्त इसे बहुत महीन पीसा जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान सारे विटामिन और पोषक तत्व को पूरी तरह से नष्ट कर दिया जाता है। ऐसा इसलिए ताकि ब्रेड लंबे वक्त तक फ्रेश रहे और रखकर खाया जा सके।

जानें क्यों नुकसानदायक है सफेद ब्रेड

  • सफेद ब्रेड को बनाने के लिए पोटैशियम, ब्रोमेट, एजोडिकार्बोनामाइड या क्लोरीन डाइऑक्साइड गैस का इस्तेमाल किया जाता है। 
  • इसकी वजह से जो लोग इस ब्रेड का सेवन करते हैं उन्हें डायबिटीज, दिल से संबंधित बीमारी और मोटापे जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। 

White bread

Image Source : INSTAGRAM/NEDPHILANDERS
White bread

इन 5 हेल्दी फूड्स को भी खाने से हो सकती है एलर्जी

जानें क्यों डायबिटीज पेशेंट के लिए हानिकारक है सफेद ब्रेड
सफेद ब्रेड आमतौर पर मैदे से बनाई जाती है। इसमें कई ब्लीचिंग एजेंट्स जैसे पोटेशियम ब्रोमेट, एजोडिकार्बोनामाइट आदि का इस्तेमाल किया जाता है, जिन्हें सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। प्रोसेसिंग के दौरान इसके अधिकतर पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसके साथ ही इसमें फाइबर कम हो जाता है। फाइबर कम हो जाने के बाद पाचन धीमा होता है। इससे आपको कब्ज हो सकता है। सफेद ब्रेड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होने से खून में शर्करा बढ़ाने वाली होती है। इसके कारण आप डायबिटीज की चपेट में आ सकते हैं या फिर जो लोग डायबिटीज पेशेंट हैं उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। 

 

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement