A
Hindi News हेल्थ नैचुरल तरीके से वजन घटाने में असरदार है बैंगन, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

नैचुरल तरीके से वजन घटाने में असरदार है बैंगन, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

जानिए वजन घटाने में बैंगन किस तरह से आपकी सहायता कर सकता है। साथ ही इसका सेवन किस तरह से करें कि वो वजन को कम करने में आपकी मदद करे।

Brinjal for weight loss- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/PLANTING.WITH.SHRIYANSH Brinjal for weight loss

बढ़ा हुआ वजन आजकल ज्यादातर लोगों की समस्या बन गई है। ये समस्या तब और बढ़ जाती है जब कोई आप अपने फेवरेट कपड़े के अंदर फिट ही ना हो पाएं। ऐसे में इतना ज्यादा बुरा लगता है कि क्या ही बताएं। अगर आपका भी वजन दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है और वजन घटाने के सारे नुस्खे अपना चुके हैं तो एक बार बैंगन का सेवन करके भी देखें। हो सकता है कि इसका सेवन करने से आपका वजन नियंत्रित होने लगे। जानिए वजन घटाने में बैंगन किस तरह से आपकी सहायता कर सकता है। साथ ही इसका सेवन किस तरह से करें कि वो वजन को कम करने में आपकी मदद करे।

खाली पेट रोजाना खाएं भीगे बादाम, दिमाग तेज करने के अलावा वजन घटाने में भी करेगा मदद

वजन घटाएगा बैंगन
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि बैंगन वजन को कम करने में भी आपकी सहायता कर सकता है। ये एक लो कैलोरी सब्जी है। करीब 100 ग्राम बैंगन में केवल 25 ग्राम कैलोरी होती है। इसके साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर की वजह से आपका पेट देर तक भरा रहता है और आपको जल्दी भूख भी नहीं लगती। लिहाजा अपने आप वजन कम होने लगता है।

Image Source : Instagram/jurnaltaniwidyaBaigan

जानें वजन घटाने के लिए किस तरह करें बैंगन का सेवन
बैंगन को आप सब्जी के तौर पर या फिर भर्ते के रूप में खा सकते हैं। ये दोनों ही तरह से वजन घटाने में आपकी सहायता करेगा।

आंवले का इस तरह सेवन करें डायबिटीज पेशेंट, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

जानिए बैंगन के सेवन के अन्य फायदे

डायबिटीज करता है नियंत्रित
शुगर पेशेंट के लिए बैंगन का सेवन करना लाभकारी होता है। इसमें मौजूद फाइबर शुगर के डाइजेशन और अवशोषण की गति को कम करता है। शुगर का अवशोषण कम होने के कारण ये ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर होता है।

पाचन रखना है अच्छा
पाचन को भी बैंगन दुरुस्त रखता है। इसके साथ ही ये कब्ज और पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

दिल को रखता है हेल्दी
बैंगन में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स दिल से संबंधित दिक्कतों से आपको बचाते हैं। इसके अलावा स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करता है। 

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

 

Latest Health News