Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिखें ये लक्षण तो समझ ले कि शरीर में कम है कैलोरी, पड़ेगा स्वास्थ्य पर बुरा असर

शरीर में कैलोरी कम होने से शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जानें ऐसे  ही कुछ संकेत जो आपको बताते कि कैलोरी की मात्रा थोड़ी ज्यादा लेनी है। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 30, 2020 23:39 IST
calorie deficiency- India TV Hindi
calorie deficiency

आज के समय में हर कोई मोटापा से परेशान है। जिसके कारण खुद का वजन कंट्रोल करने के लिए बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी वाली चीजों का सेवन कम कर देते हैं। लेकिन आपको शायद ये बात नहीं पता है कि अगर शरीर में एक लिमिट के बाद कैलोरी की मात्रा कम हो जाए तो स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है। जी हां शरीर में कैलोरी कम होने से शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जानें ऐसे  ही कुछ संकेत जो आपको बताते कि कैलोरी की मात्रा थोड़ी ज्यादा लेनी है। 

बालों का अधिक झड़ना

बालों को झड़ना एक आम समस्या लेकिन जब ये समस्या हद से ज्यादा बढ़ जाए तो समझ लें कि आपके शरीर में कैलोरी की कमी हो गई है। हेल्दी, सॉफ्ट बालों के लिए प्रोटीन, बायोटीन के अलावा कैलोरी का होना भी बहुत जरूरी है।

स्किन संबंधी समस्या
अगर आपकी स्किन बहुत अधिक ड्राई या फिर खुजली और फटती रहती है तो समझ लें कि शरीर में कैलोरी के अलावा पोषक तत्वों की कमी हो रही हैं। आमतौर पर ये समस्या विटामिन ई और सी की कमी के कारण होती है। 

बालों के ऐसे 5 प्रोडक्ट जिसमें आप सिर्फ करते हैं पैसे बर्बाद, हेयर भी हो जाते है खराब

सोने में समस्या
कई शोधों में ये बात सामने आई है कि वजन बढ़ने और इंसुलिन की समस्या के कारण नींद की कमी की समस्या हो जाती है।  इसके अलावा जब शरीर में कैलोरी की कमी होत है तब भी नींद न आने की समस्या हो जाती है। 

अधिक चिड़चिड़ापन हो जाना
अगर आपको बिना किसी बात या छोटी-छोटी बात पर चिड़चिड़ापन होता है। ऐसे में आप जान लें कि यह कैलोरी के कम होना का एक संकेत है। 

आयुष मंत्रालय ने किया यूनानी दवाओं और होम्योपैथिक से कोरोना वायरस की रोकथाम का दावा, यूजर्स यूं उड़ा रहे हैं मजाक

अधितकर शरीर का ठंड रहना
आपको बता दें कि आपके शरीर का तापमान और कैलोरी एक-दूसरे से जुड़ी हुई है। शरीर को गर्म करने के लिए कैलोरी की जरुरत पड़ती है। ऐसे में अगर आपके शरीर में कैलोरी कम होगी तो आप के शरीर का तापमान ठीक रखने में मदद नहीं मिल पाती हैं। 

कब्ज
कब्ज की समस्या होना भी कैलोरी कम होने के कारण हो सकता है। यह समस्या वृद्ध लोगों में होना एर आम बात है। अगर आपको यह समस्या लगातार हो रही है तो अपने खानपान पर ध्यान देने के साथ-साथ कैलोरी का चांज कराएं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement