1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. खाली पेट रोजाना खाएं भीगे बादाम, दिमाग तेज करने के अलावा वजन घटाने में भी करेगा मदद

खाली पेट रोजाना खाएं भीगे बादाम, दिमाग तेज करने के अलावा वजन घटाने में भी करेगा मदद

अगर आप खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने के फायदे से अंजान हैं तो आपकी इस समस्या का हल हम कर देते हैं। जानिए खाली पेट बादाम का सेवन करने से सेहत को क्या फायदा होता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 29, 2021 13:04 IST
Almond- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/OSWAL_DRYFRUITSS Almond

कुछ चीजों का सेवन खाली पेट करना सेहत के लिए अच्छा होता है। इन्हीं चीजों में से एक बादाम भी है। अक्सर आपने कई लोगों से सुना होगा कि वो खाली पेट बादाम का सेवन करते हैं। कई लोगों को इसके फायदे के बारे में पता होता है तो वहीं कुछ लोग इसके फायदे से अनजान हैं। अगर आप भी खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने के फायदे से अंजान हैं तो आपकी इस समस्या का हल हम कर देते हैं। जानिए  खाली पेट बादाम का सेवन करने से सेहत को क्या फायदा होता है।

आंवले का इस तरह सेवन करें डायबिटीज पेशेंट, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

बादाम में होते हैं कई पोषक तत्व

ड्राई फ्रूट्स में शुमार बादाम सेहत के लिए अच्छा होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल, एंटी ऑक्सीडेंट्स और हेल्दी फैट्स होते हैं। 

ये हैं खाली पेट भीगे बादाम खाने के फायदे

Almond

Image Source : INSTAGRAM/YUVATHA_FOOD
Almond 

दिमाग करता है तेज
खाली पेट भीगे बादाम का सेवन करना आपके दिमाग के लिए अच्छा होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ई होता है। जो कि दिमाग की क्षमता को बढ़ाता है। इसके साथ ही ये याददाश्त को भी बढ़ाने में सहायता करता है। कई शोध में पाया गया है कि विटामिन ई का सेवन अल्माइजर जैसी दिमागी समस्या को कम करने में मददगार साबित हुआ है। 

वजन कम करता है
अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो डाइट में भीगे हुए बादाम को शामिल करें। बादाम में विटामिन ई के अलावा अच्छी मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर पेट को लंबे वक्त तक भरा रखता है। जिससे कि वजन कम होने में मदद मिलती है।

रोजाना जरूर खाएं खीरा, इन 6 रोगों में असरदार

 

डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी
अक्सर शुगर पेशेंट में मैग्नीशियम की कमी देखी जाती है। इसके कारण इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ जाता है और ब्लड शुगर लेवल का स्तर भी बढ़ने लगता है। ऐसे में भीगे बादाम का सेवन करने से आपको फायदा होगा।

स्किन पर लाता है ग्लो
हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग बनी रहे। अगर आप भी यही चाहते हैं तो डाइट में भीगे बादाम को जरूर शामिल करें। बादाम आपकी कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता है और झुर्रियों के अलावा बेजान त्वचा से निजात दिलाने में मदद करता है। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।    

Click Mania
bigg boss 15