Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Weight Loss Diet Plan: वजन कम करने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान, पेट-कमर की चर्बी भी हो जाएगी कम

मोटापा अच्छी खासी पर्सनालिटी तो बिगाड़ता ही है। जिसके कारण आपका आत्म विश्वास तो कमजोर हो जाता है। इतना ही नहीं आपकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 21, 2021 12:58 IST
वजन कम करने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान, पेट-कमर की चर्बी भी हो जाएगी कम- India TV Hindi
Image Source : PEXELS.COM वजन कम करने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान, पेट-कमर की चर्बी भी हो जाएगी कम

खराब खानपान और बेकार सी दिनचर्या, एक्सरसाइज, योग आदि ना करने के कारण अधिकतर लोग मोटापा का शिकार हो रहे हैं। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि  मोटापे के मामले में भारत डेंजर जोन में है। भारत में 70 परसेंट लोग ओवरवेट हैं यानि BMI के मुताबिक उनका वजन ज्यादा है। वहीं करीब 14 करोड़ लोग ओबीज हैं। मोटे लोगों के मामले में भारत दुनिया का तीसरा देश है। इसमें बच्चे भी पीछे नहीं हैं। देश में करीब दो  करोड़ बच्चे मोटापे की गिरफ्त में हैं।

मोटापा अच्छी खासी पर्सनालिटी तो बिगाड़ता ही है। जिसके कारण आपका आत्म विश्वास तो कमजोर हो जाता है। इतना ही नहीं आपकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। बढ़ा हुआ वजन 100 बीमारियों की जड़ भी है। जी हां शरीर में फैट सेल्स के बढ़ने से ब्रीदिंग प्रॉब्लम, मेटाबॉलिज्म धीमा होना, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, ज्वाइंट्स पेन, कैंसर, अर्थराइटिस जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

कोरोना के नए वेरिएंट से इम्यूनिटी को खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए लंग्स, हार्ट और किडनी को कैसे रखें हेल्दी

मोटापा कम करने के लिए जरूरी है कि आप एक टाइम टेबल बनाएं। जिसमें आपके खानपान, दिनभर की दिनचर्या के साथ एक्सरसाइज और योग के बारे में लिखा है। शरीर में जमा फैट को कम करने के लिए जितना जरूरी एक्सरसाइज, योग है। उतना ही जरूरी आपका खानपान है। ठीक ढंग से खाना ना खाने के कारण भी वजन बढ़ने की समस्या का सामनवा करना पड़ता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इस सिंपल डाइट को फालो कर सकते हैं। इससे आपको जरूर लाभ मिलेगा। 

वजन कम करने के लिए डाइट प्लान

  • दिन की शुरुआत 2 गिलास पानी के साथ करें। 
  • गर्म पानी में नींबू का रस और शहद डालकर पिएं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज से काम करेगा। 
  • लौकी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने के साथ पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है। जिससे आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करता है और वजन करने में मदद मिलती है। इसलिए आप चाहे तो थोड़े दिन सिर्फ लौकी कल्प करे। जिसमें आप लौकी का जूस, सब्जी या फिर सूप शामिल कर सकते हैं। 
  • दिनभर उबली सब्जियों का सेवन करे। जिसमें आप गाजर, चुकंदर, ब्रोकली, बीन्स आदि शामिल कर सकते हैं। 

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, नैचुरल तरीके से कंट्रोल होगा बीपी

  • वजन कम करने के लिए आप रोजाना गाजर, चुकंदर और सेब का जूस पिएं। 
  • नॉर्मल पानी की बजाय गिलोय और अश्वगंधा का पानी पिएं। 
  • वजन कम करने में पाचन तंत्र का भी विशेष योगदान है। इसलिए इसे दुरुस्त रखने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले पानी में थोड़ा त्रिफला भिगो दें और सुबह इस पानी का सेवन कर लें।
  • शरीर में पानी की कमी ना हो दें। जिससे आप डिहाइड्रेशन के शिकार ना हो। इसलिए गर्मियों के मौसम में अधिक मात्रा में तरबूज, खीरा, सेब, टमाटर, प्याज आदि का सेवन करे। 
  • 3-6 ग्राम दालचीनी को 200 मिली पानी में उबालें और  15 मिनट उबलने के बाद छान लें। गुनगुना होने पर एक चम्मच शहद मिला दें। रोजाना खाली पेट या रात में सोने से पहले पीएं। दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल  गुण पाए जाते है।
  • वजन कम करना चाहते हैं अनाज का सेवन ना करे तो बेहतर है। इसके बदले आप ओट्स, दालिया खा लें।
  • एक गिलास पानी में 1 चम्मच विनेगर , एक चम्मच नीबू का रस मिलकर पीएं।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement