Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, नैचुरल तरीके से कंट्रोल होगा बीपी

हाई ब्लड प्रेशर को समय रहते कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी हैं। अन्यथा आने वाले समय पर यह हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है। जानिए किन घरेलू नुस्खों के द्वारा हाई बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 18, 2021 16:00 IST
हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, नैचुरल तरीके से कंट्रोल होगा बीपी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, नैचुरल तरीके से कंट्रोल होगा बीपी

हाई ब्लडप्रेशर की समस्या आम बात हो गई है। खराब लाइफस्टाइल, खानपान, स्ट्रेस,  मोटापा, जंक फूड्स आदि का सेवन के कारण अधिकतर लोग ब्लड प्रेशर के शिकार हो रहे हैं। हाई बीपी को हाइपरटेंशन नाम से भी जाना जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल 20  करोड़ से ज्यादा लोग हाई बीपी के शिकार हैं। वहीं दुनियाभर में 113 करोड़ लोग हर साल हाइपरटेंशन के शिकार हैं। इतना ही नहीं हाई बीपी के कारण हर साल करीब 3 लाख लोग अपनी जान गवां देते है। 

इतना ही नहीं हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को कोरोना वायरस का अधिक खतरा है। इसके साथ ही वाशिंगटन की यूनिवर्सिटी के अनुसार कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को मौत का जोखिम 60 प्रतिशत तक अधिक है। हाई ब्लड प्रेशर को समय रहते कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी हैं। अन्यथा आने वाले समय पर यह हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है। जानिए किन घरेलू नुस्खों के द्वारा हाई बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं। 

कोरोना के नए वेरिएंट से इम्यूनिटी को खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए लंग्स, हार्ट और किडनी को कैसे रखें हेल्दी

हाई बीपी को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

लहसुन

लहसुन में ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो आसानी से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना खाली पेट 3-4 कली लहसुन की जरूर खाएं। 

आंवला
औषधि गुणों से भरपूर आंवला का जूस मोटापा, ब्लड शुगर, हार्ट, लंग्स को हेल्दी रखने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद करता है। रोजाना एक चम्मच आंवला के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम पिएं। इसके अलावा आप चाहे तो सिर्फ आंवला का रस पी सकते हैं। 

छाती में जमे कफ की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

तरबूज
तरबूज में फाइबर, पोटैशियम, आयरन और विटामिन-ए, सी व बी से समृद्ध होता है। इसके साथ ही इसमें ज्यादा खास लाइकोपीन नामक तत्व बनाता है। यह तत्व एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या होती है उन्हें तरबूज जरूर खाना चाहिए। तरबूज में बहुत कम मात्रा में सोडियम होता है और ये ठंडा भी होता है। रोजाना तरबूज का जूस या फिर ऐसे ही काट कर खाएं।

तुलसी और नीम
हाई बीपी को रोकने के लिए नीम और तुलसी काफी कारगर साबित हो सकती है। एक गिलास पानी में 4-5 तुलसी की पत्तियां और 2-3 नीम की पत्तियों का पेस्ट मिला लें। इसके बाद खाली पेट इसका सेवन करे। 

करेला
आमतौर पर करेला का सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि इसका कड़वा स्वाद आपका हाई बीपी भी कम कर सकता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement