Friday, April 26, 2024
Advertisement

Kitchen Hacks : ड्राई फ्रूट्स को लंबे समय तक के लिए इस तरह करें स्टोर, अपनाएं ये नुस्खा

ड्राई फ्रूट्स को सही तरह से स्टोर ना किया जाए तो यह खराब हो सकता है। जानिए इसे स्टोर करने का सही तरीका।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 21, 2021 18:31 IST
dryfruits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM ड्राई फ्रूट्स

 ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। ये मैग्नीशियम, तांबा जैसे पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं। अगर आप इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है और यह ब्लड शुगर के लेवल को भी कंट्रोल करते हैं। ऐसे में आपको ड्राई फ्रूट्स ज्यादातर घरों में मिल ही जाते हैं। लेकिन कई लोगों को ये समस्या होती है कि उन्हें स्टोर कैसे किया जाए। खासतौर पर मानसून में ड्राई फ्रूट्स को स्टोर करना सबसे मुश्किल होता है। इसमें थोड़ी सी भी नमी आ जाए तो इसका स्वाद खराब हो जाता है। अगर आप इसे सही तरह से स्टोर करते हैं तो इस प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकता है। तो आइए जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स को लंबे समय तक स्टोर करने के कुछ टिप्स के बारे में। 

आप जब भी बाजार से ड्राई फ्रूट्स खरीदें इस बात का ध्यान रखें कि मेवे एकदम फ्रेश हों और इसमें किसी भी तरह की महक न आ रही हो। ड्राई फ्रूट्स हमेशा पैक्ड ही खरीदें।

Kitchen Hacks: बिना प्याज के सब्जी को गाढ़ा बनाने के लिए अपनाएं ये तरीका

ड्राई फ्रूट्स को हमेशा एयरटाइट कंटेनर में ही स्टोर करें ऐसा करने से इसमें नमी नहीं लगेगी और यह लंबे समय तक खराब नहीं होगा।

कई लोग ड्राई फ्रूट्स को स्टोर करते वक्त इसे किचन में ही रखते हैं। लेकिन इनको किचन में नहीं स्टोर करना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स को हमेशा किसी ठंडे और सूखी जगह पर ही रखें। इससे इसका स्वाद लंबे समय तक खराब नहीं होगा। इन्हें फ्रिज के अंदर भी न रखें। ऐसा करने से ये जल्दी खराब हो जाते हैं। 

वजन कम करने से लेकर लंबे समय तक जवां रखेगी मखाने की खीर, घर पर यूं बनाएं

मानसून के समय ड्राई फ्रूट्स खराब होने का ज्यादा डर रहता है । ऐसे में सबसे अच्छा होगा कि आप इसे हमेशा भूनकर स्टोर करें। भूनने के बाद जब ये ठंडा हो जाए तो इसे एयर टाइट डिब्‍बे में रख दें। ऐसा करने से इनमें कभी कीड़े नहीं लगेंगे।

Kitchen Hacks: अदरक को इस तरह करें स्टोर, लंबे समय तक नहीं होगा खराब

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement