A
Hindi News हेल्थ बढ़े वजन को आसानी से घटा देता है बासी चावल, जानें इसके अन्य फायदे

बढ़े वजन को आसानी से घटा देता है बासी चावल, जानें इसके अन्य फायदे

बासी चावल खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं। जानें बासी चावल खाने से होने वाले फायदे के बारे में....

 leftover rice- India TV Hindi Image Source : INDIA TV  leftover rice

नपा तुला खाना बनाना कई बार मुश्किल हो जाता है। हालांकि कई लोग लोगों की संख्या के आधार पर नपा तुला खाना बनाने में पारंगत होते हैं। वहीं कुछ लोग कितना भी नाप कर खाना क्यों ना बना लें कुछ ना कुछ बच ही जाता है...खास कर चावल। ऐसे में सवाल ये उठता है कि इन चावलों को अगले दिन खाने से आपकी तबीयत तो नहीं बिगड़ जाएगी। लेकिन आप ये बात जानकर हैरान रह जाएंगे कि बासी चावल खाने से भी शरीर को कई फायदे होते हैं। इसके साथ ही ये कई बीमारियों में लाभदायक भी होता है। जानें बासी चावल खाने से होने वाले फायदे के बारे में....

शरीर में आयरन की कमी को दूर करेंगे ये 5 फूड्स, आज ही से करें सेवन

Image Source : Instagram/limjenjenBasi chawal

शरीर को रखता है ठंडा
बासी चावल की तासीर ठंडी होती है। इसी वजह से ये शरीर को गर्मी से बचाता है और शरीर का तापमान ठंडा रखता है। शरीर की गर्मी बढ़ने से आपको कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। ऐसे में बासी चावल आपको इन बीमारियों से बचाता है। 

पेट की समस्याएं होती हैं दूर
बासी चावल को खाने से पेट से संबंधित कई तरह की समस्याओं में आराम मिलता है। इससे शरीर में हानिकारक और गर्मी दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा बासी चावल में फाइबर भी होता है जो कि कब्ज को दूर करने में मदद करता है। 

डायबिटीज कंट्रोल करने के अलावा आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है आंवले का जूस, जानें फायदे और नुकसान

Image Source : Instagram/conlasrastasenlamasaBasi chawal

स्किन को बनाए बेहतर
बासी चावल स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी असरदार है। इसका सेवन करने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं जो हेल्दी स्किन के लिए आवश्यक होते हैं। 

पोषक तत्वों से है भरपूर
बचे हुए चावल में कई पोषक तत्व होते हैं। ये पोषक तत्व हैं- लोहा, पोटेशियम और कैल्शियम। ये भी सभी शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं। 

खाना खाने के तुरंत बाद ही फूलने लगता है पेट, इन घरेलू उपायों से जल्द मिलेगा आराम

वजन घटाने में मददगार
कई लोगों को लगता है कि चावल वजन बढ़ाने का काम करता है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि बासी चावल आपके वजन को कम करने में असरदार है। जब चावल रात भर रखा होता है तो वो ठंडा हो जाता है वहीं ताजा बनाए हुए चावल में बासी चावल की तुलना में कैलोरी अधिक होती है। जबकि बासी चावल में कम कैलोरी और अधिक फाइबर होता है। इसी वजह से बासी चावल वजन घटाने में कारगर है। 

 

 

Latest Health News