A
Hindi News हेल्थ सर्दियों में इलायची का सेवन स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, ज्यादा खाना नुकसानदेह

सर्दियों में इलायची का सेवन स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, ज्यादा खाना नुकसानदेह

इलायची की चाय सभी को पसंद होती है। इसे मसाले को रूप में प्रयोग किया जाता है। हरी इलायची सेहत के लिए कैसे कारगर है। ये जानने के लिए पढ़िए ये खबर...

CARDAMOM - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/#CARDAMOM CARDAMOM 

हर घर के किचन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली छोटी इलायची सेहत से भरपूर है। ज्यादातर लोग इलायची को स्वादिष्ट मसाले के रूप में ही प्रयोग करते हैं और इसके सेवन से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में अनजान रहते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में इलायची का सेवन स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद होता है? रोजाना एक इलायची का सेवन कर आप कई बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं।

कब्ज से राहत दें

पेट में कब्ज यानी बीमारियों को न्योता। इसलिए हर किसी की कोशिश रहती है कि उसे कब्ज की समस्या न हो। अगर आपको कब्ज है तो छोटी इलायची का सेवन या छोटी इलायची को पकाकर तैयार किए गए पानी का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा। यह आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त कर कब्ज से राहत देती है।

फेफड़ों की परेशानी दूर करें

छोटी इलायची से फेफड़ों में रक्तसंचार तेज गति से होने लगता है। इससे सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है। आयुर्वेद में इलायची की तासीर गर्म मानी गई है, जो कि शरीर को गर्मी देती है। इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर पर ठंड का असर कम होता है। 

Image Source : INSTAGRAM/drdaneshradSORE THROAT 

गले की खराश को दूर करें

अगर मौसम बदलने पर या सामान्य दिनों में भी आपको गले की खराश की शिकायत है तो छोटी इलायची का सेवन आपके गले की खराश को दूर कर देगा। इसका सेवन करने से गले में होने वाले दर्द से भी आराम मिलता है। 

फेसमास्क पहनने से आंखों में हो रही जलन तो ना करें अनदेखा, इन बातों का रखें ध्यान

एसिडिटी से दें राहत

शायद ही आपको पता हो कि इलायची में तेल भी मौजूद होता है। इलायची में मौजूद इसेंशियल ऑयल पेट की अंदरुनी लाइनिंग को मजबूत करता है। एसिडिटी की समस्या में पेट में एसिड जमा हो जाते हैं। इसके सेवन से वो धीरे-धीरे हट जाते हैं।

तनाव मुक्त रखें

अगर आप अक्सर तनाव में रहते हैं तो इलायची का सेवन आपके लिए गुणकारी साबित होगा। कई बार होता है कि आप अकेले हैं और ज्यादा तनाव से गुजर रहे हैं तो ऐसे में दो इलायची मुंह में डालकर चबाएं। इलायची चबाने से हार्मोन में तुरंत बदलाव हो जाता है और आप तनाव से मुक्त हो जाते हैं। 

कोरोना ठीक करने के लिए ज्यादा पानी पीना जानलेवा, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए

ज्यादा इलायची खाना हो सकता है नुकसानदेह   

यह भी ध्यान रखने वाली बात है कि छोटी इलायची का ज्यादा सेवन आपको नुकसान दे सकता है। इसलिए हर दिन दो से तीन इलायची खाना आपके लिए सही रहेगा। 

Latest Health News