Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कोरोना ठीक करने के लिए ज्यादा पानी पीना जानलेवा, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए

एक व्यक्ति ने कोरोना ठीक करने के लिए इतना ज्यादा पानी पी लिया कि उसकी जान पर बन आई।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 02, 2021 14:48 IST
man dies due to excessive water in covid 19- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM: _ROBBIN.__ कोरोना ठीक करने के लिए ज्यादा पानी पीना जानलेवा

कोरोना वायरस के कहर के बीच लोग हर तरह की सावधानी बरतने के साथ साथ कई तरह के उपाय भी आजमा रहे हैं। कुछ लोग इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए तरह तरह के मसाले और जड़ी बूटियां खा रहे हैं तो कई लोग अन्य उपाय कर रहे हैं। ऐसे ही एक व्यक्ति ने कोरोना ठीक करने के लिए इतना ज्यादा पानी पी लिया कि उसकी जान पर बन आई। 

34 साल के ल्यूक विलियमसन के साथ कुछ ऐसा ही हुआ। जब उसे कोविड होने की आशंका हुआ तो वो डॉक्टर के पास पहुंचा। डॉक्टर ने विलियमसन को रोज दो लीटर पानी पीने की सलाह दी। लेकिन विलियमसन कोरोना के नाम से इतना डरा हुआ था कि उसने डॉक्टर की सलाह से उलट इससे ज्यादा पानी पीना शुरू कर दिया। कोरोना वायरस से जल्दी छुटकारा पाने की उम्मीद के तबत विलियमसन ने रोज पांच लीटर पानी पीने लगा। शरीर में इतना ज्यादा पानी होने के चलते वो बाथरूम में एकाएक गिर पड़ा और उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। डॉक्टरों ने जांच के बाद बताया कि इतना ज्यादा पानी पीने की वजह से विलियमसन के शरीर में पानी का जमाव हो गया और इसके चलते उसके ब्रेन में सूजन आ गई। 

सर्दियों में इन 4 कारणों से होता है ज्यादा सोने का मन, अर्ली मार्निंग बिस्तर से उठने के लिए काम आएंगे ये टिप्स

विलियमसन अकेला नहीं है, ऐसे कई लोग हैं जो शरीर के लिए जरूरी लेवल से ज्यादा पानी पी लेते हैं ये सोचकर कि पानी ही तो है, नुकसान नहीं फायदा करेगा। लेकिन चूंकि अति किसी भी चीज की बुरी ही होती है, ऐसे ही जरूरत से ज्यादा पानी भी शरीर के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। 

ज्यादा पानी पीने के नुकसान

ज्यादा पानी पीने से सबसे ज्यादा नुकसान किडनी को होता है। डॉक्टर कहते हैं कि किडनी एक घंटे में केवल एक लीटर पानी को ही निथार सकती है। अगर आप जल्दी और ज्यादा पानी एक साथ पी लेंगे तो किडनी अपना काम सही से नहीं कर पाएगी और इसके गंभीर परिणाम होंगे। कम समय में तीन से चार लीटर पानी अगर पी लिया तो शरीर में हाइपोनेट्रिमिया नामक स्थिति पैदा हो सकती है जिससे शरीर में सोडियम की कमी हो सकती है। 

एक दिन में कितना पानी सही?
19 से 30 साल की एक महिला को दिन में 2.7 लीटर पानी और इतनी ही उम्र के पुरुष को 3.7 लीटर पानी पर्याप्त है। ये आंकड़े नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन की तरफ से  बताए गए हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement