A
Hindi News हेल्थ वायरल बुखार जकड़ ले तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत आराम

वायरल बुखार जकड़ ले तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत आराम

तापमान में अचानक बदलाव के कारण हमारी इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है। जिसके कारण बुखार के बैक्टीरिया आसानी से हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। जानिए किन घरेलू उपायों से मिलेगा लाभ।

वायरल फीवर से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM वायरल फीवर से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

बदलते मौसम के कारण आधिकतर लोगों को सर्दी-जुकाम के साथ-साथ बुखार की समस्या हो जाती हैं। बारिश के बाद अचानक धूप और गर्मी के कारण वायरस फीवर सबसे अधिक लोगों को अपना शिकार बना रहा है। तापमान में अचानक बदलाव के कारण हमारी इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है। जिसके कारण बुखार के बैक्टीरिया आसानी से हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। लगातार बुखार रहने से शरीर कमजोर हो जाता है। जिसके कारण हमें कई अन्य बीमारियों को सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

वायरल बुखार के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

अदरक

वायरल बुखार में अदरक काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए अदरक के पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाकर थोड़ी-थोड़ी देर में सेवन करने से आपको आराम मिलेगा। 

 

दालचीनी

दालचीनी एक नैचुरल एंटीबायोटिक है।  जो गले में खराश, सर्दी-जुकाम के साथ-साथ बुखार की समस्या से भी आराम दिला सकती है। इसके लिए एक पैन में एक कप पानी में एक छोटा चम्मच दालचीनी और 2 इलायची डालकर करीब 5 मिनट उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर गुनगुना पिएं। 

तुलसी

तुलसी का बना काढ़ा वायरल बुखार में काफी फायदेमंद साबित होगा। इसके लिए 5-7 तुलसी के पत्ते में 1 चम्मच लौंग का पाउडर को एक लीटर पानी में उबाल लें। थोड़ी देर उबालने के बाद गैंस बंद कर दें। हर 2 घंटे के अंतराल में इसका सेवन करते रहें। 

बुखार को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, आसानी से कम हो जाएगा शरीर का तापमान

गिलोय

गिलोय में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो वायरल बुखार से काफी राहत दे सकते हैं। इसके लिए 4-6 लंबी गिलोय को एक 2 गिलास पानी में उबाल लें। जब ये एक चौथाई बच जाए तो इसका सेवन करें। इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा। जिससे आपको किसी भी तरह का संक्रामण रोग अपनी गिरफ्त में नहीं लेगा।

पुदीने की चाय वजन घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए है फायदेमंद, जानें अन्य लाभ, बनाने का सही तरीका

काली मिर्च

एक चम्मच हल्दी के पाउडर में एक चम्मच काली मिर्च, एक चम्मच सौंठ का पाउडर,  थोड़ी चीनी को एक कप पानी में उबाल लें। जब यह आधा रह जाए तो ठंडा करके इसका सेवन करें। 

रोजाना खाली पेट पिएं एक चम्मच नारियल तेल, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेंगे ये कमाल के फायदे

Latest Health News