A
Hindi News हेल्थ नसों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को सोख लेता है करेले का जूस, मोटापा भी होगा कम, ऐसे बनाएं ये पेय

नसों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को सोख लेता है करेले का जूस, मोटापा भी होगा कम, ऐसे बनाएं ये पेय

​बैड कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए बेहद हानिकारक है। इसके बढ़ने से आपको दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल बाहर छान कर आ जाए इसलिए आपको करेले के जूस का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

Bitter gourd juice reduced bad cholesterol- India TV Hindi Image Source : PHOTO FILE Bitter gourd juice reduced bad cholesterol

आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में लोग अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाते हैं। जिस वजह से हम अक्सर कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं और न चाहते हुए भी कई बीमारियां हमें घेर लेती हैं। इन दिनों लोग बैड कोलेस्ट्रॉल का शिकार हो रहे हैं। कोलेस्ट्रॉल के लेवल का बढ़ना एक साथ कई दिल से जुड़ी बीमारियों को लेकर आता है। ऐसे में आप बैड कोलेस्ट्रल को कम करने के लिए अपनी डाइट में करेले का इस्तेमाल शुरू करें। आमतौर पर करेले की सब्जी को कोई पसंद नहीं करता है। इस सब्जी के कड़वे स्वाद को छिपाने के लिए कितने भी मसालों का उपयोग किया जाए। लेकिन फिर भी हम इसे खाने से पहले जरूर हिचकिचाते हैं। लेकिन ये तो हम सब जानते हैं कि सेहत के लिए करेला बहुत ही फायदेमंद है।

ऐसे बनाएं करेले  की चाय

करेले की चाय में एंटी इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिसकी मदद से खून में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है। करेले की चाय एक हर्बल ड्रिंक है जिसे करेले या करेले के सूखे स्लाइस को पानी में डालकर बनाया जाता है और इसे औषधीय चाय के रूप में बेचा जाता है। करेले की चाय पाउडर या अर्क के रूप में उपलब्ध है। इसे गोह्या चाय के रूप में भी जाना जाता है और घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है। करेले के जूस के उलट, करेले की चाय इसके पत्तों, फलों और बीजों का एक ही समय में उपयोग करके बनाई जाती है। आप इस हर्बल टी को दिन में 2 बार पी सकते हैं। करेले के इस ख़ास चाय से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है। यह हार्ट डिजीज के खतरे को भी कम करता है। करेले में इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज और फाइट स्टेरोल्स मौजूद होता है, जो शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है।

Spirulina: क्या है स्पिरुलिना, जो सालों से जमा कोलेस्ट्रॉल को निकाल फेंकता है, क्यों कहतें है प्रोटीन और विटामिन का भंडार

करेले के जूस के फायदे

करेले का जूस पीने से बॉडी की अंदरूनी क्लींजिंग हो जाती है। जिससे कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। हालांकि ये इतना कड़वा होता है कि इसे पीना हर किसी के लिए आसान नहीं होता है।

आपको क्यों रोज योग करना चाहिए और इनके क्या फायदे हैं? जानें स्वामी रामदेव से

 

Latest Health News