Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Spirulina: क्या है स्पिरुलिना, जो सालों से जमा कोलेस्ट्रॉल को निकाल फेंकता है, क्यों कहतें है प्रोटीन और विटामिन का भंडार

Cholesterol Control: हार्ट अटैक की एक बड़ी वजह शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल होता है। स्पिरुलिना के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। इससे हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है। जानिए स्पिरुलिना के फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: October 31, 2023 13:50 IST
Cholesterol Control- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Spirulina

Benefits Of Spirulina: स्पिरुलिना पानी में पाया जाने वाला एक पौधा जैसा वनस्पति होता है, जो ज्यादातर झील, झरना या किसी जमा खारे पानी में पाया जाता है। इसे शैवाल के नाम से जाना जाता है। स्पिरुलिना का उपयोग ज्यादातर आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है। ये प्रोटीन और विटामिन का भंडार होता है। स्पिरुलिना में 60 प्रतिशत से ज्यादा प्रोटीन, भरपूर अमिनो एसिड और 18 विटामिन और कई मिनरल्‍स पाए जाते हैं।  आयरन, कैल्शियम और विटामिन ए की कमी को दूर करने में स्पिरुलिना मदद करता है। इसमें कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटो न्यूट्रीएंट्स भी होते हैं। यही वजह है कि आयुर्वेद में स्पिरुलिना को एक सुपरफूड कहा गया है। आइये जानते हैं इसके फायदे

स्पिरुलिना के फायदे (Benefits of Spirulina)

कोलेस्ट्रॉल को कम करे (Spirulina In Cholesterol)- शरीर में जमा बेड कोलेस्ट्रॉल को निकालने में स्पिरुलिना मदद करता है। स्पिरुलिना के सेवन से गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। इसके सेवन से हार्ट में ब्लड फ्लो अच्छा रहता है और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमिरियों के खतरे को कम किया जा सकता है। स्पिरुलिना में पाए जाने वाले पोषक तत्व हार्ट हेल्थ को अच्छा रखते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद (Diabetes Control)- शुगर के मरीज स्पिरुलिना का सेवन जरूर करें। इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में आसानी होगी। मधुमेह रोगियों के शरीर पर आने वाली सूजन को इससे कम किया जा सकता है। स्पिरुलिना आपकी ओवर ऑल हेल्थ में सुधार लाता है।

मोटापा घटाए (Weight Loss)- जो लोग मोटापे से परेशान रहते हैं उन्हें स्पिरुलिना का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे वजन तेजी से कम होता है। स्पिरुलिना में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती। इसमें फैटी एसिड, क्लोरोफिल और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो वेट लॉस में मदद करते हैं। आप इसे खाली पेट खा सकते हैं।

कैंसर के खतरे को कम करे (Spirulina In Cancer)- स्पिरुलिना एंटीऑक्सीडेंट एजेंट की तरह काम करता है जो शरीर से हानिकारक मुक्त कण नष्टों को नष्ट करता है। स्पिरुलिना के सेवन से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों के खतरे से कम किया जा सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर स्पिरुलिना हानिकारक फ्री रेडिकल्स को कम करता है, जिससे कैंसर बनता है।

लिवर को रखे हेल्दी (Spirulina For Liver)- स्पिरुलिना में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो लिवर को हेल्दी बनाते हैं। इसमें फाइबर और प्रोटीन होता है जिससे लिवर अच्छी तरह काम करता है। स्पिरुलिना से पिहेपेटाइटिस और सिरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement