Monday, April 29, 2024
Advertisement

आपको क्यों रोज योग करना चाहिए और इनके क्या फायदे हैं? जानें स्वामी रामदेव से

Yoga benefits: रोज योग करने से शरीर को किस प्रकार से फायदे मिलते हैं और इन्हें क्यों करना चाहिए। किन बीमारियों में इसे करना मददगार हो सकता है। आइए, जानते हैं स्वामी रामदेव से इस बारे में विस्तार से।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Updated on: October 31, 2023 11:39 IST
swami ramdev- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL swami ramdev

फिल्म 'रामलखन' में अनिल कपूर ने 'वन टू का फोर। फोर टू का वन' का फंडा समझाया था। गाना भले ही पॉपुलर हुआ हो लेकिन जिंदगी में 'नाइन टू फाइव' और 'फाइव टू नाइन' का जो फंडा है। उसे देश के 66% लोग समझ नहीं पाए। सवाल ये है कि जिंदगी की जरूरतों को पूरा करने का जुनून जरूरी है या फिर सुकून? 9 से 5 के बाद 5 से 9 की जिंदगी, मतलब ऑफिस टाइम के बाद फैमिली टाइम को तवज्जो देना कितना जरुरी है? दरअसल इस फंडे को नहीं समझ पाने की वजह से जिंदगी में तनाव बढ़ रहा है।

दिक्कत क्या हो रही है लोग काम और घर को अलग ही नहीं कर पाते। 'हॉर्वर्ड बिजनेस स्कूल' की एक स्टडी के मुताबिक 41% से ज्यादा भारतीय घर-दफ्तर की जिम्मेदारियों के बीच बर्नआउट हो रहे हैं जो ग्लोबल एवरेज 28% से कहीं ज्यादा है। दरअसल, ज्यादातर लोग घर आकर भी ऑफिस का काम करते हैं यानि फैमिली टाइम को तवज्जो नहीं देते हैं। करियर में अच्छा करना ही उनकी प्रायोरिटी है और इसकी वजह से अकेलेपन के शिकार हो रहे हैं। लाइफ स्टाइल बीमारियां की गिरफ्त में आ रहे हैं। इसकी वजह से आपसी रिश्ते भी खराब हो रहे हैं। जबकि दूसरी तरफ कई देश ऐसे हैं जो अपनी 'क्वालिटी ऑफ लाइफ'  बेहतर करने पर ध्यान दे रहे हैं खूब पैदल चलते हैं खाने-पीने की क्वालिटी भी सुधारते हैं। वजन कंट्रोल रखते हैं, धूप जमकर लेते हैं और सोशल लाइफ पर भी फोकस करते हैं। 

आपने तो ब्लू जोन कंट्रीज की याद दिला दी। जहां लोग लंबी उम्र जीते हैं बाकी दुनिया के मुकाबले बहुत हेल्दी हैं जहां 100 की उम्र में डांस करना। अपना पसंदीदा खेल खेलना आम बात है। बिल्कुल, हम सबको ब्लू जोन कंट्रीज से सीखने की जरूरत है। वैसे अब सिंगापुर भी इस लीग में शामिल हो गया है। देखिए, हमारे पूर्वजों का लाइफ स्टाइल भी कुछ ऐसा ही था। लेकिन वेस्टर्न कल्चर अपनाने के चक्कर में हमने खुद इसे खत्म कर दिया। वैसे हमारे यहां भी लोग अब योग-आयुर्वेद की तरफ यानि अपनी जड़ों की तरह लौटने लगे हैं। 

और इसमें बहुत बड़ा योगदान है योगगुरु स्वामी रामदेव का जिसके लिए उनको जितना शुक्रिया कहें कम है। देखिए स्वामी जी उसी एनर्जी और मुस्कुराहट के साथ हमारे साथ जुड़ चुके हैं। स्वामी जी बहुत-बहुत स्वागत है। 

लाइफस्टाइल की बीमारी

बीपी-शुगर

हाई कोलेस्ट्रॉल
ओबेसिटी
थायराइड
लंग्स प्रॉब्लम
इनसोम्निया
आर्थराइटिस
डेफिशियेंसी

रोज योग के फायदे

एनर्जी बढ़ेगी
बीपी कंट्रोल
वजन कंट्रोल
शुगर कंट्रोल
नींद में सुधार
बेहतर मूड

मजबूत इम्यूनिटी

गिलोय-तुलसी काढ़ा
हल्दी वाला दूध
मौसमी फल
बादाम-अखरोट

Pistachios: 1 दिन में कितने पिस्ता खाने चाहिए, जानिए पिस्ता खाने से क्या फायदा मिलता है?

बीपी नॉर्मल रहेगा, खाने में शामिल करें

खजूर
दालचीनी
किशमिश
गाजर
अदरक
टमाटर

शुगर होगी कंट्रोल, क्या खाएं ?

रोज 1 चम्मच मेथी पाउडर खाएं 
सुबह लहसुन की 2 कली खाएं
पालक, बथुआ, गोभी, करेला, लौकी खाएं

हार्ट को बनाएं हेल्दी 

लौकी कल्प 
लौकी का सूप
लौकी की सब्जी
लौकी का जूस

किडनी डिजीज, कंट्रोल करें 

नमक
चीनी
प्रोटीन

कंट्रोल होगा थायराइड

वर्कआउट जरूर करें
सुबह एप्पल विनेगर पीएं
रात में हल्दी दूध लें
कुछ देर धूप में बैठें
7 घंटे की नींद जरूर लें

कैल्शियम के लिए क्या खाएं 

बादाम
ओट्स
बीन्स 
तिल 
सोया मिल्क
दूध 

सूखी खांसी कितने दिन रहती है? जानें कारण और तुरंत आराम के लिए अपनाएं ये 3 कारगर उपाय

आयरन के लिए क्या खाएं?

पालक
चुकंदर 
गाजर 
ब्रॉकली
मटर
अनार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement