Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Pistachios: 1 दिन में कितने पिस्ता खाने चाहिए, जानिए इस टेस्टी ड्राईफ्रूट के फायदे

Pista Benefits: ड्राई फ्रूट्स में पिस्ता खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं। हालांकि कुछ लोग स्वाद-स्वाद में काफी मात्रा में पिस्ता खा जाते हैं। आइये जानते हैं हेल्दी रहने के लिए आपको 1 दिन में कितने पिस्ता खाने चाहिए और पिस्ता खाने से क्या फायदा मिलता है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: October 31, 2023 12:25 IST
 pistachios- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK pistachios

istachio For Health: नमकीन पिस्ता खाने में जितने टेस्टी लगते हैं उतने ही फायदेमंद होते हैं। पिस्ता खाने से सेहत में सुधार आता है और कई बीमारियां दूर रहती है। फाइबर और विटामिन से भरपूर पिस्ता विटामिन सी, प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन बी-6 और जिंक, कॉपर जैसे मिनरल्स का अच्छा सोर्स है। पिस्ता में काफी मात्रा में एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं जो डायबिटीज जैसी कई खतरनाक बीमारियों को दूर रखता है। वजन घटाने वाले लोग भी पिस्ता खा सकते हैं। इसमें फैट और कैलोरी कम होती हैं। स्वाद और सेहत से भरपूर पिस्ता को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए। हालांकि ज्यादा मात्रा में पिस्ता खाने से नुकसान भी हो सकता है। आइये जानते हैं 1 दिन में आपको कितने पिस्ता खाने चाहिए। 

1 दिन में कितने पिस्ता खाएं

पिस्ता भले ही स्वादिष्ट लगें, लेकिन ज्यादा खाने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। इसलिए आप 1 दिन में 15-20 ग्राम पिस्ता का ही सेवन करें। आप चाहें तो रोस्टेड पिस्ता खाएं या फिर उन्हें भिगो कर भी खा सकते हैं।

पिस्ता के फायदे

1- डाटबिटीज में फायदेमंद- डायबिटीज के मरीज भी पिस्ता खा सकते हैं। इससे ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि पिस्ता डायबिटीज के मरीज का ग्लाइसेमिक लेवल और शरीर में सूजन की समस्या को कम करता है।

2- खून की कमी दूर करे- पिस्ता में आयरन की मात्रा अच्छी होती है, जिसे खाने से एनीमिया की समस्या दूर रहती है। रोजाना पिस्ता खाने से शरीर में खून बढ़ता है और हीमोग्लोबिन में सुधार आता है। पिस्ता खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। 

3- इम्यूनिटी मजबूत बनाए- जिंक और विटामिन बी-6 से भरपूर पिस्ता खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाती है। बदलते मौसम में इम्यूनिटी को स्ट्रॉंग बनाने के लिए पिस्ता जरूर खाएं। रोजाना पिस्ता खाने से दिमाग और आंखों हेल्दी बनती हैं।

4- वजन घटाने में मदद- रोजाना पिस्ता खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। पिस्ता में भरपूर फाइबर पाया जाता है जो भूख को कंट्रोल करता है। इससे पेट और पाचन संबंधी समस्याएं कम होती हैं और डाइजेशन मजबूत बनता है। 

5- त्वचा और बालों को बनाए मुलायम- पिस्ता में विटामिन ई अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिससे स्किन और बालों की ड्राईनेस कम होती है। पिस्ता कॉपर का भी अच्छा सोर्स है। रोजाना पिस्ता खाने से बाल और स्किन हेल्दी बनते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement