Friday, June 21, 2024
Advertisement

Monthly Horoscope May 2024: इन राशियों के लिए परेशानियों से भरा रहेगा मई का महीना, इन जातकों के लिए लाभकारी हो सकता है यह माह, पढ़ें मासिक राशिफल

Monthly Horoscope May 2024: मई का महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में किन लोगों के लिए यह महीना अच्छा होगा और किन लोगों को इस महीने सावधानी बरतनी होगी, इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: May 01, 2024 14:55 IST
Monthly Horoscope May 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Monthly Horoscope May 2024

Monthly Horoscope May 2024: मई का महीना शुरू होने जा रहा है। ऐसे में यह महीना जहां कुछ लोगों के लिए बेहद शानदार रहने वाला है, तो वहीं कुछ लोगों को इस महीने में सावधानी बरतने की जरूरत पड़ेगी। मई का महीना आपके लिए कैसा होने वाला है, आइए जानते हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से।

मेष 

गणेशजी कहते है की मेष राशि के मासिक राशिफल के अनुसार, आपके निजी जीवन की शुरुआत धीमी हो सकती है, लेकिन बाद में चीजें वैसी ही होंगी जैसी आप सोच रहे हैं। मेष राशि वाले सिंगल लोग अपने लिए सही व्यक्ति ढूंढने में सफल होते हैं। जो लोग कठिन दौर से जुड़े थे, उनका मामला स्थापित किया गया। तलाकशुदा लोग अपने जीवन में कुछ नया शुरू करेंगे। कुल मिलाकर, यह आपके लिए उत्पादक लागत होगी। सख्त बजट और कम खर्च! इसका पालन आपको पूरे महीने करना चाहिए। आपको मेष राशि के मासिक वित्त राशिफल के अनुसार अपने धन की योजना बनानी चाहिए। इसका महत्व आपको यह बताना जरूरी है कि इस महीने आपको कैसे मदद मिलेगी क्योंकि कुल मिलाकर यह अवधि आपके लिए उतनी उपयुक्त नहीं है। हालांकि, आपको चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि कोई संकट नहीं आएगा।

मेष राशिफल के अनुसार इस महीने आपके मन में उच्च शिक्षा और परीक्षा की योजनाएं हैं। आप बेहतर ध्यान केंद्रित करेंगे और बेहतर अवसरों को आकर्षित करेंगे। तनाव और बीमारियों के कारण आप खराब महसूस कर सकते हैं। मेष राशि के जातक रोग से प्रभावित हो सकते हैं। मेष राशि के मासिक स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई गंभीर परेशानी नहीं होगी। बहुत से लोग जो किसी भी प्रकार की शारीरिक चोट से पीड़ित होते हैं वे ठीक हो जाते हैं और बेहतर महसूस करते हैं।

वृषभ 

गणेशजी कहते है की वृषभ मासिक राशिफल सुझाव देता है कि आप अपने करियर क्षेत्र में मजबूत काम करने में मदद करने के लिए कदम दर कदम याद रखेंगे। इसका असर आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी निजी जिंदगी पर भी पड़ सकता है। अगर आप शादी करना चाहते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि जल्द ही आपके लिए खुशखबरी आने वाली है। माह के अंत में मित्रवत लोग अन्य कानूनी मामलों में सफल रहेंगे। हालाँकि, मई का मासिक राशिफल बताता है कि शुरुआत में आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बजट बनाने से आपको आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। हालाँकि आय का नया स्रोत आपके लिए आर्थिक परेशानी का कारण बन सकता है। इस महीने कुछ केंद्रित कार्यक्रम आपका इंतजार कर रहे हैं।

वृषभ राशि के लिए मासिक राशिफल इंगित करता है कि रिश्तेदार अपने लक्ष्यों में लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। अगर आप किसी विदेशी वेबसाइट के साथ काम कर रहे हैं तो इससे आपको बड़ी सफलता मिलेगी। पेशेवरों को आम तौर पर सेवानिवृत्त लोगों की तुलना में अपने बायोडाटा पर शोध करने के लिए थोड़ा अधिक प्रयास करना पड़ सकता है। लेकिन माह के अंत में आपकी इच्छा पूरी होगी। मध्याह्न महीनों के दौरान, आपके जीवन के कुछ क्षेत्र आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकते हैं। वृषभ राशि का मासिक स्वास्थ्य राशिफल संकेत दे रहा है कि महीने की शुरुआत से ही आपको बिना किसी समझौता किए अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। वृद्ध लोगों को नियमित स्वास्थ्य जांच करानी चाहिए और अगर वे अपने आस-पास आवेदन नहीं देख रहे हैं तो उन्हें फिटनेस के बारे में कम चिंता करनी चाहिए।

मिथुन

गणेशजी कहते है की आप अपने दोस्त के साथ रिश्ते के लिए एक स्पष्ट योजना बनाकर इस पर काम करेंगे कि अपने दोस्त को कैसे स्थिर बनाया जाए। कुछ चल रही समस्याओं के कारण आपका प्रेम संबंध टूट सकता है। हालाँकि उन पर शांत मन से चर्चा जारी रहेगी। अकेले लोगों को किसी खास से निजी बातचीत करने का मौका मिलेगा। आपका संदेश जितना अच्छा होगा उतनी अधिक संभावना है कि जिससे आप बात करना चाहते हैं वह आपके प्रस्ताव के लिए हां कहेगा। पहले दो सप्ताह पैसा निवेश करने और बड़े पैमाने पर पैसा कमाने का अच्छा समय होगा। हालाँकि उसके बाद आपको आय, व्यय और निवेश में कुछ संभावनाओं का सामना करना पड़ सकता है।

इसके अलावा, इस महीने का राशिफल बताता है कि आपके आस-पास के लोग आपको बेहतर वित्तीय संपत्ति बनाने में मदद करेंगे। हालांकि, बहुत अधिक भरोसा करना आपको कुछ पतन और चुनौतियों की ओर ले जा सकता है। इस प्रकार, आपको फ़िल्टर लागू करना चाहिए और फिर उनकी कोई राय या सलाह सुननी चाहिए। आपको आमतौर पर यह साबित करने के लिए थोड़ा और प्रयास करना होगा कि आप एक अच्छे और उपयुक्त व्यक्ति हैं। मिथुन मासिक राशिफल के अनुसार जल्द ही आपके साथ अच्छी चीजें होंगी। पेशेवर लोग अपने स्टाफ में मजबूती की उम्मीद कर सकते हैं। इस महीने का राशिफल भविष्यवाणी करता है कि युवाओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे अपने आगामी व्यावसायिक विकास के लिए पूर्व-योजना छोड़ दें, क्योंकि महीने के दूसरे भाग में उन्हें कुछ नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। साँस लेने के व्यायाम और अन्य स्वस्थ प्रथाओं का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं में मदद करता है।

कर्क 

गणेशजी कहते है की आप अपने पेशेवर जीवन को बर्बाद करके कुछ समय भी बर्बाद करेंगे। यही शर्त होगी। हालाँकि, आपको अच्छा काम जारी रखना होगा और परेशानी से दूर रहना होगा। कर्क राशिफल के अनुसार जोड़ों में दर्द और मोटापा हो सकता है, जो आगे चलकर गंभीर और स्वास्थ्य संबंधी चर्चा में बदल जाएगा। अकेले व्यक्ति को अपने साथी मित्रों से न मिल पाने की भी चिंता रहती है। हालाँकि, कर्क जोड़ों के बीच कुछ अच्छे पल साझा होंगे क्योंकि ग्रह दृढ़ता से उनके पक्ष में हैं।

कर्क राशि के पुरुषों और महिलाओं को कुछ कठिन समय से गुजरना पड़ सकता है। यदि वे उसी क्षण से स्वयं को तैयार नहीं करते हैं। निवेश बर्बाद हो सकता है और गलत रणनीति से आपका संचित धन भी पानी की तरह बह सकता है। विदेशी मुद्रा और व्यापार से जुड़े लोगों को ध्यान रखना चाहिए कि बड़े लेनदेन पर छूट मिलेगी। आजीविका कमाने वाले पेशेवरों को महीने की शुरुआत से ही अपने बजट पर ध्यान देना चाहिए। कड़ी मेहनत करने वाले छात्र सफल होंगे। हालांकि, अंतिम समय में तैयारी करने वालों को कुछ कठिन समय का सामना करना पड़ सकता है। कभी-कभी लालसा से बचना या नियंत्रित करना कठिन होता है, लेकिन इस महीने आपका स्वास्थ्य राशिफल बताता है कि यही एकमात्र तरीका हो सकता है। इसलिए लोगों को अपने स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर समस्याओं से बचने के लिए सभी उपाय करने चाहिए। चल रहे उपचार वाले किसी भी व्यक्ति को निर्देशानुसार सोलो का पालन करना चाहिए। कर्क राशि के मासिक राशिफल के अनुसार आपको स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों से दूरी बनाए रखनी चाहिए। इसके अलावा बुजुर्ग लोगों को नियमित रूप से योग और ध्यान करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, जिन लोगों के पास कुछ निश्चित फिटनेस लक्ष्य होते हैं वे अधिक हासिल करने से खुद को विचलित कर लेते हैं।

सिंह 

गणेशजी कहते है की मई में आपको व्यक्तिगत आत्मनिरीक्षण के लिए समय मिलेगा। सिंह राशि के लोग अपने जीवनकाल में बेहतर व्यवस्था, शांति और पारिवारिक मित्रता को अधिक समझदारी से बनाए रखेंगे। शुरुआती सप्ताह आपके लिए कठिन हो सकते हैं। कर्क राशि के मासिक वित्त राशिफल के अनुसार आपको संघर्ष करना पड़ेगा। यह माह आपके लिए उपयुक्त नहीं है। इसके अलावा, इस महीने का राशिफल कहता है कि लोगों को शुरू से ही पैसा बचाना चाहिए। आप निवेश की योजना बना सकते हैं, लेकिन महीने के आखिरी सप्ताह तक आपको कहीं भी पैसा कमाने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। इसलिए ऐसे कदमों से बचें। इन सभी बातों के साथ-साथ यह भी याद रखें कि किसी भी व्यवसाय में उधार लेना हानिकारक हो सकता है क्योंकि इससे आने वाले दिनों में आपके पैसे की हानि हो सकती है। यह एक मूर्खतापूर्ण कदम होगा यदि आप अभी भी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि वह क्या करने में सक्षम है।

सिंह मासिक राशिफल बताता है कि आत्मनिरीक्षण आपके लिए महत्वपूर्ण है। आपको अव्यवस्थित चीजों को व्यवस्थित करना होगा और सुनिश्चित करना होगा कि आप केंद्रित रहें। यह महीना उल्लेखनीय रहेगा, लेकिन यदि आपने पहले से कोई योजना नहीं बनाई है, तो कोई व्यवसाय शुरू करें - आप इसमें शामिल भी हो सकते हैं। सिंह मासिक स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार कोई गंभीर समस्या नहीं होगी। संभावना है कि कुछ लोगों के साथ काम करके आप अपने लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। सिंह राशि के बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्यवर्धक भोजन जरूरी होगा।

कन्या

गणेशजी कहते है की कन्या राशिफल के अनुसार इस माह आपके जीवन में सद्भाव का आगमन होगा। जो लोग अपने पेशेवर जीवन में कुछ समस्याओं में हैं, वे ख़ुशी के पलों का आनंद लेंगे। इसके अलावा, कन्या राशि के लिए मई राशिफल भविष्यवाणी करता है कि जो लोग अपने निजी जीवन में संचार समस्याओं का सामना कर रहे हैं, उन्हें राहत महसूस होगी। कन्या राशि के मासिक राशिफल के अनुसार धीरे-धीरे आपको अपने स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिलेगा। रोमांटिक मामलों में आप समझदारी से काम लेंगे। शादीशुदा युवक-युवतियां अपने जीवन में आने वाली समस्याओं को समझेंगे और पारिवारिक माहौल में फैली सारी अव्यवस्था को ठीक करेंगे। कन्या राशि वाले लोगों के लिए धन का प्रवाह बेहतर रहेगा। जो लोग अधिक पैसा कमाने के रास्ते तलाश रहे हैं उन्हें इसमें सफलता मिलेगी। आपमें से कुछ लोगों को निवेश योजनाओं से भी लाभ होगा। इसके अलावा कन्या राशि का मासिक वित्त राशिफल कहता है कि खरीदारी आपके लिए फायदेमंद रहेगी। हालांकि, ऐसा महीने के अंत के आसपास करना बेहतर रहेगा। इस प्रकार, सुनिश्चित करें कि आप इसके चारों ओर एक समयरेखा का पालन करें। कन्या राशि वाले लोगों को व्यावसायिक तौर पर वांछित परिणाम देखने को मिलेंगे।

कन्या मासिक करियर राशिफल के अनुसार ग्रहों का गोचर आपको उन कमियों को समझने में मदद करेगा जिनका सामना आप लंबे समय से कर रहे हैं। आपको पेशेवर रूप से सुधार करने और अपने कौशल को बढ़ाने का मौका मिलने से, आप काम पर भी बेहतर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। जो छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा में रुचि रखते हैं उन्हें मनचाहा परिणाम मिलेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से माह की शुरुआत उतनी अनुकूल नहीं रहेगी, जितना आप सोच रहे हैं। स्वास्थ्य के लिए कन्या मासिक राशिफल के अनुसार, आप कुछ छोटी-मोटी परेशानियों से गुजर सकते हैं। बच्चों को विशेष रूप से अपना ख्याल रखना चाहिए और ऐसी कोई भी गतिविधि नहीं करनी चाहिए जो उनकी भलाई को नुकसान पहुंचाएं।

तुला

गणेशजी कहते है की तुला मासिक राशिफल के अनुसार, आप अपने पेशेवर जीवन में सफलता की तलाश करेंगे। इसके अलावा, आप अपने वित्त में एक संतुलित स्थिति देखेंगे। प्यार आपके लिए कभी परेशानी वाला मुद्दा नहीं है। लेकिन, इस महीने आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि तुला राशि के लिए मासिक प्रेम राशिफल भविष्यवाणी करता है कि विवाहित लोग खुद को झगड़ों में फंसा हुआ पा सकते हैं। यह बिना सोचे समझे हो जाएगा। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप समस्या को बढ़ा-चढ़ाकर न बताएं। कन्या राशि वाले अविवाहित लोग यदि विवाह के इच्छुक हैं तो उन्हें बेहतर साथी मिलेंगे। पैसों के मामले में यह आपके लिए अच्छा समय रहेगा। हालांकि, आपको धैर्य बनाए रखना होगा। तुला राशि के मासिक वित्त राशिफल के अनुसार अगस्त की शुरुआत में आपको कुछ कठिन समय का सामना करना पड़ सकता है। निवेश लाभदायक रहेगा और सोना और रियल एस्टेट जैसी संपत्ति ख़रीदना फ़ायदेमंद रहेगा। विदेशी मुद्रा का व्यापार करने वाले लोग भी सफल रहेंगे। आपके लिए एक संतुलित दृष्टिकोण होगा, लेकिन इसके लिए आपको सही रणनीति और पैटर्न की आवश्यकता होगी।

तुला राशि के मासिक करियर राशिफल के अनुसार नए संस्थान में अपनी यात्रा शुरू करने वाले छात्रों को सफल परिणाम मिलेंगे। आपमें से कुछ लोगों को वेतन वृद्धि या पदोन्नति भी मिल सकती है। अगर आप पिछले कुछ समय से अपनी सेहत से जूझ रहे हैं तो आपके लिए सही महीना आ गया है। तुला मासिक स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार तुला राशि के लोग जल्द ही ठीक हो जायेंगे। हालाँकि, उन्हें अपना मन शांत रखना होगा और नकारात्मक विचारों और निराशावाद से दूर रहना होगा। राशिफल के साथ एक छोटी सी चेतावनी यह है कि आपको सड़क पर सावधान रहना चाहिए क्योंकि महीने के मध्य में आपको कुछ चोटों का सामना करना पड़ सकता है। बुजुर्ग लोग स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से दूर अच्छा समय व्यतीत करेंगे। लेकिन, फिर भी यह सलाह दी जाती है कि आप महीने के अंत तक सभी आवश्यक सावधानियां बरतें।

वृश्चिक

गणेशजी कहते है की वृश्चिक राशिफल के अनुसार इस माह आपके लिए मिश्रित परिणामों की श्रृंखला रहेगी। व्यावसायिक तौर पर शुरुआती दो सप्ताह आपके पक्ष में रहेंगे। सप्ताह के मध्य में आपको अपनी वित्तीय स्थिति में कुछ कठिन समय देखने को मिल सकता है। हालाँकि आपको कोई बड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा वृश्चिक राशि का मासिक राशिफल भविष्यवाणी करता है कि जातकों को स्वास्थ्य के मामले में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। अगर आप अपने चारों ओर देखें तो आपको लोग बेहद प्यार में डूबे नजर आएंगे। लेकिन अफसोस मत कीजिए, क्योंकि मई मासिक राशिफल कहता है कि इस बार भी आप भाग्यशाली रहेंगे! शादी करने की योजना बना रहे एकल लोगों को संभावित साथी से मुलाकात होगी। वृश्चिक राशि के जातकों को रिश्तों में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन विचार-विमर्श और बातचीत के जरिए आप चल रही समस्याओं का समाधान ढूंढने में सक्षम रहेंगे। इसके अलावा शादीशुदा लोग अपने कुछ पारिवारिक मुद्दों को सुलझाने में व्यस्त रहेंगे। धन के मामले में, वृश्चिक राशि के लिए मासिक राशिफल भविष्यवाणी करता है कि यदि लोग बिना योजना के निवेश करते हैं तो उन्हें बुरे समय से गुजरना पड़ सकता है। इसके अलावा शेयर बाजार में पैसा लगाने वाले लोगों के लिए भी स्थिति खतरे में पड़ सकती है।

वृश्चिक के मासिक वित्त राशिफल के अनुसार, आगे चलकर बजट बनाना एक बड़ी आवश्यकता होगी। जातकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे कम खर्च करें और अधिक बचत करें। वृश्चिक के मासिक करियर राशिफल के अनुसार, आपके हाथ में समय और भाग्य है। लेकिन ये अस्थायी होगा। इसलिए इसका प्रयोग सोच-समझकर करें। छात्र समृद्ध होंगे और जो लोग अपने सपनों के कॉलेज या संस्थान में प्रवेश के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं उन्हें सफलता मिलेगी। वृश्चिक पेशेवर पुरुष और महिलाएं जो अपनी वर्तमान कंपनी से बाहर निकलने की योजना बना रहे हैं, उन्हें भी ऐसा ही महसूस होगा। वृश्चिक मासिक स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार अत्यधिक व्यायाम या वर्कआउट के कारण आपको चोट और परिश्रम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कुछ लोगों को तेज दर्द का भी सामना करना पड़ सकता है।

धनु

गणेशजी कहते है की धनु राशि के पुरुषों और महिलाओं के लिए मासिक राशिफल भविष्यवाणी करता है कि लोगों को अपने करीबी लोगों से कुछ दूरी बनाए रखनी होगी। आपको अपने निजी जीवन से जुड़े कुछ मुद्दों और समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। भविष्य में आपको पैसों को लेकर कुछ बोझ महसूस हो सकता है। रिश्ते उतने सरल नहीं होते जितने दिखते हैं। धनु मासिक राशिफल के अनुसार, आपको मामलों को सुलझाने के लिए बातचीत शुरू करने के लिए सही समय खोजने की जरूरत है। चीजों को शांत रखने के लिए कपल्स को एक-दूसरे के साथ बैठकर बात करनी चाहिए। धनु राशि के विवाहित लोग कुछ पारिवारिक मामलों में व्यस्त रहेंगे। कर्ज संबंधी मामले सुलझने का समय आ गया है। जो पैसा आपने दूसरों को दिया है उसे वापस ले लें क्योंकि आपको इसकी उनसे ज़्यादा जरूरत हो सकती है। इन समस्याओं से बाहर निकलने का एकमात्र तरीका जितना संभव हो उतना पैसा बचाना है।

पेशेवर जीवन के संबंध में, धनु मासिक राशिफल भविष्यवाणी करता है कि आप जो चाहते हैं उसे पाने के लिए आपको थोड़ा और संघर्ष करना होगा। छात्र, पेशेवर लोग, या नौकरी की कोशिश कर रहे नए लोग- आप सभी को धैर्य के साथ अपने आस-पास के परिदृश्यों से निपटना होगा। अगर आप अपना कारोबार बढ़ाने की योजना बना रहे हैं तो यह समय आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा क्योंकि भविष्य में आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। धनु राशि के जातकों के लिए मई मासिक राशिफल के अनुसार माह की शुरुआत अच्छे परिणामों के साथ होगी। आपको छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बच्चों को अपना ख्याल रखना चाहिए और जितना हो सके अस्वास्थ्यकर खान-पान से बचना चाहिए। वृद्ध लोगों को अपनी मौजूदा चिकित्सा समस्याओं पर नज़र रखनी चाहिए क्योंकि संभावना अधिक है कि आप उन्हें दोबारा वापसी करते हुए देख सकते हैं। इसके अलावा, धनु मासिक स्वास्थ्य राशिफल भविष्यवाणी करता है कि यदि आप लापरवाह हैं तो आप घायल हो सकते हैं।

मकर

गणेशजी कहते है की आपको अपने स्वास्थ्य क्षेत्र में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। इससे आपको चिंता हो सकती है। लेकिन, चिंता न करें, जैसा कि मकर मासिक राशिफल भविष्यवाणी करता है, आप तरोताजा महसूस करेंगे और अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। मकर मासिक प्रेम राशिफल भविष्यवाणी करता है कि जातकों को अपने सहयोगियों के साथ समय का आनंद लेने का समय मिलेगा। हालांकि, यदि अनावश्यक मुद्दों और मामलों पर चर्चा की जाती है, तो आप दोनों को कुछ असहज स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। सिंगल लोगों को अपनी पसंद का पार्टनर पाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। विवाहित मकर राशि के जातकों की बात करें तो, आप खुशियों का आनंद लेंगे और परिवार निर्माण और अपने आस-पास के करीबी लोगों के संदर्भ में कुछ बड़े कदम उठाएंगे।

मकर मासिक राशिफल भविष्यवाणी करता है कि इस महीने आप धन के मामले में सफल रहेंगे। भाग्यशाली रहेंगे। निवेश से लेकर बाद के लिए संपत्ति खरीदने तक आपको फलदायी परिणाम मिलेंगे। आप में से कुछ लोग पैसे कमाने के नए रास्ते भी खोज सकते हैं। आपके परिवार में भी कोई व्यक्ति लाभ और आय का स्रोत बनेगा। दीर्घकालिक निवेश की योजना सफल होगी और आपको वांछित परिणाम और सफलता मिलेगी। इसके साथ ही लोग रत्नों में भी अपना पैसा निवेश करने की योजना बना सकते हैं। इससे उन्हें आने वाले महीनों में शुभ परिणाम मिलेंगे। प्रोफेशनल तौर पर आपका ध्यान कभी नहीं भटकता। यही रवैया आपको इस साल इतना ऊपर ले गया है और आने वाले साल में भी इतना ऊपर ले जाएगा। आपको महीने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने की चिंता नहीं करनी चाहिए। पेशेवर लोग असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन करेंगे और उन्होंने जो भी योजना बनाई है उसे हासिल करेंगे। प्रतियोगी परीक्षा या किसी योग्यता परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को भी सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। आपके जीवन के अन्य क्षेत्र कितने भी अच्छे क्यों न हों, आपका स्वास्थ्य आपके पक्ष में नहीं हो सकता है। मकर मासिक स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार, आप अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में की गई कड़ी मेहनत और प्रयासों के कारण ऊर्जा की थोड़ी कमी महसूस कर सकते हैं।

कुंभ 

गणेशजी कहते है की आपको अपने पेशेवर जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप पेशेवर तौर पर बहुत सारा कुप्रबंधन होते हुए देखेंगे। इसके बाद आप थोड़ा आराम कर सकते हैं और अपने आस-पास जो हो रहा है उसका आनंद ले सकते हैं। भाग्यशाली महसूस करें क्योंकि आपके पास कोई है जो लगातार आपके साथ है। कुंभ मासिक राशिफल के अनुसार प्रेम के मामले में आप प्रगति करेंगे। इस राशि वाले जोड़ों को अपने किसी खास से विशेष व्यवहार मिलेगा। कुंभ राशि वाले विवाहित युवक-युवतियों को एक-दूसरे के साथ समय बिताने का भी समय मिलेगा। आप अपने जीवन के कुछ महत्वपूर्ण फैसले लेने पर विचार-विमर्श कर सकते हैं।

कुंभ मासिक वित्त राशिफल के अनुसार, चीजें योजना के अनुसार नहीं हो सकती हैं। आपके निवेश में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। लेकिन, चिंता न करें क्योंकि यह बुरा दौर महीने के पहले भाग में रहेगा। दूसरे भाग के आसपास कुंभ राशि के लोग कुछ अल्पकालिक निवेश कर सकते हैं। आप चाहें तो प्रॉपर्टी और हाउसिंग में निवेश कर सकते हैं। जो लोग धन कमाने के एक से अधिक साधन तलाश रहे हैं उन्हें शुभ परिणाम मिलेंगे। व्यावसायिक तौर पर आपको सतर्क रहने की जरूरत है। आपके खिलाफ कोई साजिश हो सकती है। हम यह नहीं कह रहे हैं कि अपना ध्यान उधर केन्द्रित करें। हालांकि, हमारे ज्योतिषी आपको सलाह देते हैं कि आप अपने काम पर अतिरिक्त ध्यान दें और दोस्तों और दुश्मनों के बीच अंतर करना सीखें। किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को मनचाहा परिणाम मिलेगा। अत्यधिक व्यस्तता के साथ, सबसे पहले, आपको आराम करने और आराम करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। महीने के अंतिम सप्ताह के आसपास तनाव से मुक्ति पाने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा, कुंभ मासिक राशिफल कहता है कि बच्चे छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं जैसे फ्लू, सर्दी आदि से पीड़ित हो सकते हैं, इसलिए उन्हें किसी भी गंभीर समस्या से बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। कामकाजी लोगों को आसन और तनाव की समस्या से बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम और ध्यान करना चाहिए।

मीन 

गणेशजी कहते है की मीन राशि के मासिक राशिफल के अनुसार मई का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आप वित्त और अपने करियर में अनुकूल समय का आनंद लेंगे। हालाँकि, आपके निजी जीवन में समस्याएँ आ सकती हैं। इसके अलावा आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, ग्रहों का गोचर आपको अपने पेशेवर जीवन में पहले से बेहतर निर्णय और सौदे करने में मदद करेगा। हालाँकि, मीन मासिक राशिफल भविष्यवाणी करता है कि आपको अपने स्वास्थ्य क्षेत्र पर गहरी नज़र रखनी होगी क्योंकि यह आपको चिंता और तनाव की ओर ले जा सकता है। महीने का पहला भाग जितना अच्छा रहेगा, दूसरे भाग में आपको कुछ समस्याओं और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। एकल लोगों को किसी से शादी करने के संबंध में कोई भी कदम उठाने से पहले चीजों पर विचार करने की जरूरत है। कोई भी अनियोजित या आवेगपूर्ण निर्णय आपको बाद में नुकसान पहुंचा सकता है।

मीन राशि के जोड़ों को धीरे-धीरे और समझदारी से काम लेना होगा क्योंकि झगड़े और असहमति बढ़ने की संभावना है। निवेश लाभदायक रहेगा। हालांकि, आपको कुछ सलाह लेने और उसके अनुसार योजना बनाने की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, विदेशी मुद्राओं से निपटने वालों के लिए, आपको अपना पैसा सही तरीके से डालने या जमा करने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। लंबी अवधि के निवेश की योजना बना रहे लोगों के लिए महीने का दूसरा भाग प्रतिकूल रहेगा। मीन मासिक वित्त राशिफल के अनुसार आप अपने उद्यमों और कार्यों में अच्छी प्रगति कर पाएंगे। छात्र अपने शैक्षणिक लक्ष्य हासिल करेंगे और उनसे लाभ उठाएंगे। मीन पेशेवर पुरुष और महिलाएं अपनी चल रही परियोजनाओं में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इसके अलावा, संभावना अधिक है कि यदि प्रदर्शन अच्छा रहा तो आपको वेतन वृद्धि/पदोन्नति मिलेगी। बिजनेस करने वाले लोगों को लाभ के योग बनेंगे। लेकिन आगे बढ़ने और चीज़ों को बेहतर बनाने के लिए आपको अतिरिक्त प्रयास करने होंगे और कुछ ठोस योजनाएँ बनानी होंगी। जो लोग कुछ नया शुरू करने या अपने पारिवारिक व्यवसाय को संभालने की योजना बना रहे हैं, उन्हें सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि आपके रास्ते में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। आपको अपने स्वास्थ्य को प्रबंधित करने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। छोटे-मोटे उतार-चढ़ाव हो सकते हैं, जिससे आप तनावग्रस्त रह सकते हैं और थोड़ी परेशानी हो सकती है। बच्चों को अपना ख्याल रखना चाहिए क्योंकि मौसमी फ्लू और सर्दी उन्हें अपनी चपेट में ले सकती है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

किस राशि को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए? जानें इसे पहनने के जरूरी नियम और फायदे

क्यों ॐ को माना जाता है सृष्टि की ध्वनि? जानें इसको जपने के जरूरी नियम और लाभ

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement