Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

गर्मियों में सत्तू से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें किस समय इस देसी ड्रिंक का सेवन है लाभकारी?

सत्तू का ड्रिंक पीने से आपकी बॉडी तुरंत हाइड्रेट होती है साथ ही ये शरीर का टेंपरेचर भी बैलेंस करता है। जानें इस देसी ड्रिंक को पीने का सही समय क्या है?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 01, 2024 17:18 IST
सत्तू ड्रिंक के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL सत्तू ड्रिंक के फायदे

सत्तू का ड्रिंक उत्तरा भारत में गर्मियों के मौसम में लोग बड़े चाव से पीते हैं। यह देसी ड्रिंक सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं पिया जाता है बल्कि इसके सेवन से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। चलिए जानते हैं सत्तू पीने से आपकी सेहत को क्या फायदे होते हैं और इसे किस समय पीना चाहिए?

कैसे बनता है सत्तू?

सत्तू को चने की दाल से बनाया जाता है।  इसे बनाने के लिए रेत में भुना जाता है। उसके बाद छलनी से रेत को छान लिया जाता है और फिर भुने हुए चने को पीसकर इसका पाउडर बनाया जाता है। सत्तू में आयरन, सोडियम, फाइबर, प्रोटीन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है।

सत्तू पीने के फायदे-

  • शरीर को करता है हाइड्रेट: गर्मी के मौसम में सत्तू पीने से आपकी बॉडी डिहाइड्रेटेड होने से बाह जाती है।सत्तू का ड्रिंक  आपके शरीर मे पानी की कमी को दूर करता है।   यह देसी ड्रिंक आपके शरीर के साथ स्किन को हेल्दी और हाइड्रेट करता है।  

  • कम करता है ब्लोटिंग:पेट की ब्लोटिंग और सूजन को कम करने में सत्तू का पानी बेहद फायदेमंद है। अगर आपको ब्लोटिंग की शिकायत होती है तो सत्तू का पानी पियें। 

  • कब्ज में फायदेमंद: कब्ज के मरीजों के लिए सत्तू लाभकारी है। यह मल को मुलायम करने में मदद करता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है जो कब्ज को कम करने में मदद करता है।

  • पेट की समस्याओं में है असरदार: सत्तू का सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी परेशानियां नहीं होती हैं। सत्तू पेट के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से पाचन मजबूत होता है और गैस और अपच से छुटकारा मिलता है।  

कैसे बनाएं सत्तू का ड्रिंक?

सत्तू का ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले इसे पानी में मिलाएं, अब इस पानी में चुटकी भर नमक और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे पिएं, इससे आपको बॉडी से सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं।  

क्या है सत्तू पीने का सही समय?

आपको बता दें सुबह खाली पेट सत्तू पीना सबसे फायदेमंद माना जाता है। सुबह यह ड्रिंक पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर को रेगुलेट करते हैं। रोज सुबह खाली पेट सत्तू का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और मल त्याग में सुधार होता है। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement