Monday, May 20, 2024
Advertisement

बेल का जूस भी हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक, डायटीशियन से जानें किन लोगों को नहीं पीना चाहिए?

गर्मियों के मौसम में लोग बेल के जूस का सेवन बहुत ज़्यादा करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं यह शरबत कुछ लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। चलिए जानते हैं किन लोगों को नहीं पीना चाहिए बेल का जूस।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 30, 2024 21:58 IST
 किन लोगों को नहीं पीना चाहिए बेल का जूस- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL किन लोगों को नहीं पीना चाहिए बेल का जूस

इन दिनों देश में हर कोई गर्मी की मार से परेशान हैं। धूप और लू से बचाव करने के लिए अक्सर लोग बेल का शरबत पीते हैं। इस उमस भरे मौसम में इस फल का शरबत किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है। बेल में मौजूद कई पोषक तत्व जैसे- प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन और विटामिन C कई बीमारियों से आपका बचाव करते हैं। इस गर्मी के मौसम में इसके शरबत पीने से लोगों का पाचन दुरुस्त होता है और पेट को ठंडक मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं बेल का जूस कुछ लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए। आकाश हेल्थकेयर की हेड डायटीशियन गिन्नी कालरा बता रही हैं कि किन लोगों को बेल का शरबत  नहीं पीना चाहिए।

बेल के जूस को किन लोगों को नहीं पीना चाहिए?

  • बढ़ सकता है डायबिटीज: बेल का शरबत गर्मियों में बहुत फायदा करता है लेकिन शुगर के मरीजों को बेल का शरबत नहीं पीना चाहिए। दरअसल, इसका जूस बनाते समय चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। शरबत में चीनी का इस्तेमाल डायबिटीज पेशेंट का शुगर लेवल बढ़ा सकता है। इसलिए डायबटीज के मरीजों को बेल जूस न के बराबर पीना चाहिए।

  • बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे मरीजों को बेल के जूस सेवन बहुत सोच समझकर करना चाहिए। जिनकी दवा चल रही है तो ऐसे लोगों के लिए भी बेल का शरबत पीना बिलकुल भी हेल्दी नहीं है।

  • पेट की समस्याएं: बेल के जूस का ज़्यादा सेवन करने से कुछ लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे लूज़ मोशन और कॉन्स्टिपेशन की परेशानी हो सकती है। अगर फिर भी आपको इसका जूस पीने का मन कर रहा है तो आप बहुत कम मात्रा में इसे पी सकते हैं।

  • गर्भवती महिलाओं के लिए: गर्भवती महिलाओं और ब्रेस्ट फीडिंग माओं को बेल का जूस नहीं पीना चाहिए। अगर आपका पीने का मन है तो एक बार अपने डॉक्टर को ज़रूर कंसल्ट कर लें।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement