Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

गर्मियों में पायी जानेवाली ये मौसमी सब्जी पानी से है भरपूर, फायदे में लौकी को भी देती है मात

गर्मियों की सब्जी तुरई कुछ ऐसे विटामिन से भरपूर है, जिसे खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 30, 2024 23:50 IST
Health Benefits of Ridge Gourd - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Health Benefits of Ridge Gourd

आप सभी तोरई से अच्छी तरह परिचित होंगे। इसकी सब्जी भी जरूर खाएं होंगे। जो लोग हरी सब्जियां खाना पसंद करते हैं वे तोरई का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करते हैं। तोरई आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, गर्मियों की मौसमी सब्जी लौकी जैसे पानी से भरपूर सब्जी का टक्कर देती है। लेकिन, इनके गुणों के बारे में जान कर आपको हैरानी हो सकती है। तोरई में पोटैशियम, फॉस्फोरस और विटामिन ए, बी, सी ही नहीं, बल्कि कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि कुछ ही सब्जियों में पाई जाती हैं। तो, आइए विस्तार से जानते हैं तोरई खाने के फायदे के बारे में

इन परेशानियों में फायदेमंद है तोरई :

  • वेट लॉस में मददगार: वेट लॉस के लिए तोरई का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और फैट कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये पानी से भरपूर है जो कि वेट लॉस के लिए बेहद जरूरी है। तो, अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको तोरई की सब्जी या फिर तोरई का जूस पीना चाहिए। 

  • पचने में आसान: आयुर्वेद में यह बताया गया है कि तोरई (Ridge gourd in hindi) पचने में आसान होती है, पेट के लिए थोड़ी गरम होती है। कफ और पित्त को शांत करने वाली, वात को बढ़ाने वाली होती है।

  • डायबिटीज में फायदेमंद: डायबिटीज के मरीजों के लिए तोरई खाने के कई फायदे हैं। ये पहले तो शरीर में शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और दूसरा डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करता है। इसके अलावा डायबिटीज में होने वाली कब्ज की समस्या को भी दूर करने में तोरई का सेवन फायदेमंद है। तो, अगर आपको डायबिटीज है तो आपको इसे अपने खाने में शामिल करना चाहिए।

  • स्किन के लिए फायदेमंद: तोरई में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होता है जो कि स्किन में एक्ने की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा तोरई का पानी स्किन को अंदर से हाइड्रेट करता है जिससे स्किन अंदर से डिटॉक्स होती है और हमें ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये बॉडी में हाइड्रेशन बहाल करता है जिसकी वजह से गर्मियों में इसे खाना आपके लिए और फायदेमंद माना जाता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement