Friday, June 21, 2024
Advertisement

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे केमिकल वाले तरबूज...ऐसे करें मिलावटी Watermelon की पहचान

​इन दिनों बाज़ार में केमिकल वाले तरबूज धड़ल्ले से बिक रहे हैं। हम आपको बताते हैं कि किन तरीकों से आप मिलावटी तरबूज (watermelon ) की पहचान कर सकते हैं

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 21, 2024 9:16 IST
मिलावटी तरबूज की कैसे करें पहचान- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मिलावटी तरबूज की कैसे करें पहचान

गर्मियों के मौसम में लोग पानी वाले फल तरबूज (watermelon ) का खूब सेवन करते हैं। तरबूज को गर्मी के मौसम में सबसे ज़्यादा इसलिए खाया जाता है क्योंकि यह हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है। साथ ही बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। दिखने में लाल , मीठे और पानी से भरपूर तरबूज में कई सारे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिहाज़ से बेहद फयदेमंद हैं। इसी कारण इस मौसम में इस फल का डिमांड बढ़ जाता है। बच्चों से लेकर बड़े सभी गर्मियों में तरबूज का खूब लुत्फ़ उठाते हैं। 

लेकिन क्या आप जानते हैं इन दिनों आप जिस फल को खा रहे हैं वो केमिकल वाला तरबूज है और वो आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। जी, हां सही पढ़ रहे हैं आप, इन दिनों मार्केट में इंजेक्शन वाले तरबूज धड़ल्ले से बिक रहे हैं। हाल ही में भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें उन्होंने बताया है कि बाज़ारों में इस समय केमिकल वाले तरबूज बिक रहे हैं। उन्होंने इस वीडियो में केमिकल वाले तरबूज को पहचानने का कारगर तरीका भी बताया है ताकि आपकी सेहत को कोई नुकसान न हों। चलिए हम आपको बताते हैं आप मिलावटी तरबूज की पहचान कैसे करें?

मिलावटी तरबूज पहचानने का तरीका:

  • कॉटन के कपड़े से करें चेक: केमिकल वाले तरबूज को पहचानने के लिए तरबूज को दो भागों में काट लें। फिर कॉटन का कपड़ा लेकर लाल गूदे वाले हिस्से पर रगड़ें। अगर कपड़े का रंग लाल हो जाए तो समझ जाएं कि तरबूज में केमिकल मिला हुआ है। 

  • पानी से करें पहचान: तरबूज का एक टुकड़ा काटकर उसे पानी से भरे हुए एक पैन में डालें। अगर पानी लाल कलर छोड़ता है तो  समझ जाएं कि तरबूज को केमिकल से पकाया गया है।

  • बदल जाता है स्वाद: केमिकल से पकाए गए तरबूज की मिठास आपको पता चल जाएगी। केमिकल से पकाये गए तरबूज की मिठास कम होती है। ऐसे में अगर तरबूज को काटने पर वह लाल होता है लेकिन उसमें मिठास कमी है तो समझ जाएं यह केमिकल से तैयार किया गया है। 

केमिकल से हो सकती हैं ये बीमारियां:

फलों को पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि सरकार ने इस केमिकल पर बैन लगाकर रखा है। इसके बाद भी कई फल व्यापारी इसका इस्तेमाल करते हैं। कैल्शियम कार्बाइड से किडनी और लीवर से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही कैंसर की संभावना भी कई गुना बढ़ जाती है

तरबूज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान:

  • हमेशा हरे रंग का तरबूज खरीदें। 
  • जिस तरबूज पर सफदे कलर के दाग धब्बे लगे हों उसे न खरीदें
  • खाने से पहले तरबूज को पानी से अच्छी तरह धोएं उसके बाद ही खाएं 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement